गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमIndia NewsMiyazaki Mangoes : दुनिया का सबसे महंगा आम, कीमत सुनकर हो जाएंगे...

Miyazaki Mangoes : दुनिया का सबसे महंगा आम, कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान

जबलपुर। गर्मियों का सीजन चल रहा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सबसे ज्यादा आम को बड़े चाव से खाते है। गर्मियों में बाजार में अगल अगल किस्म के आ जाते है। लंगड़ा, दशहरी, मालदा समेत कई प्रजाति के आम की अलग अलग विशेषताए होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आम के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यह कोई साधारण आम नहीं बल्कि यह दुनिया का सबसे महंगा आम है, जिसकी एक किलो आम के लिए आपको 2.70 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इतना ही नहीं इसकी सुरक्षा में गार्ड और शिकार कुत्ते तैनात किए गए है। आइए दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में जातने है।

मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले कपल रानी और संकल्प ने आम की सुरक्षा के लिए चार गार्ड और छह कुत्तों को काम पर लगा रखा है। कपल ने सालों पहले दुर्लभ आम के दो पौधे लगाए थे। उन्हें लगा था कि ये अन्य आम के पौधे की तरह ही होंगे। लेकिन पेड़ जब बड़े हुए तो वो देखकर हैरान रह गए। उसमें जो आम आए वो लाल, पीले, हरे नहीं बल्कि बैगनी कलर के थे।

2.70 लाख रुपए प्रति किलो कीमत

इस दुर्लभ आम का नाम मियाजाकी (Miyazaki Mangoes) है। यह आम दुनिया की सबसे महंगी नस्ल का आम है। इसे एग ऑफ सन (Egg Of The Sun Mango) भी कहा जाता है। अंतरराष्ट्री बाजार में इसकी कीमत 2.70 लाख रुपए प्रति किलो होता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले साल जब लोगों को पता चला कि कपल के बाग में दुर्लभ आम है तो उन्होंने चोरी करनी शुरू कर दी। जिसके बाद रानी और संकल्प ने गार्ड की तैनाती की। इस साल उन्होंने आम की सुरक्षा के लिए चार गार्ड और छह कुत्ते की तैनाती की है। कपल इस आम के बीज से पौधे तैयार करते हैं।

मीडिया से बातचीत में संकल्प ने बताया कि चेन्नई की यात्रा के दौरान उन्हें ट्रेन में एक आदमी से पौधे मिले थे। उन्होंने बताया कि गिफ्ट करने वाले शख्स ने कहा कि वो इन पौधों की देखभाल बच्चों की तरह करें। इसके बाद हमने इसे बाग में लगाया, बिना यह जाने की यह दुलर्भ आम है। संकल्प ने अपनी मां के नाम पर आमों का नाम दामिनी रखा है। बाद में, उन्होंने इस किस्म के बारे में और अधिक शोध किया और असली नाम पाया। लेकिन वो आज भी उनके लिए दामिनी है।

एक आम खरीदने के लिए हजारों रुपए ऑफर करते हैं लोग

कपल से आम खरीदने के लिए कई लोग संपर्क करते हैं। मुंबई के एक जौहरी ने उन्हें एक आम के बदले 21 हजार रुपए देने की पेशकश की थी। लेकिन दंपति ने साफ कर दिया है कि वो किसी को भी फल बेचने नहीं जा रहे हैं।

मियाजाकी आम की खूबियां

यह आम जापान में उगाया जाता है। एक आम का वजन 350 ग्राम से अधिक होता है।
ये आम बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। कमजोर नजर वालों के लिए यह फायदेमंद होता है।
इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। कैंसर के खतरे को भी कम करता है।
इसके अलावा शुगर की मात्रा 15 प्रतिशत से ज्यादा होती है।

यह भी पढ़े :- भारत का वो रहस्यमयी किला जिसके खजाने से आज तक नहीं उठा पर्दा!
यह भी पढ़े :- इस मीनार में जाने वाले भाई-बहन बन जाते हैं पति-पत्नी! जानिए क्या है मामला
यह भी पढ़े :- राजस्थान का ऐसा किला जहां हैं भूत-प्रेतों का साया!, सूर्यास्त के बाद अंदर जाना है मना
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments