सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
Advertisement
होमEntertainment News11 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हैं सेक्स पार्टनर, राजस्थान टॉप...

11 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हैं सेक्स पार्टनर, राजस्थान टॉप पर

नई दिल्ली। एक आम धारणा यह है कि शारीरिक संबंध बनाने में पुरुष आगे हैं और महिलाएं हिचकिचाती हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़े इस धारणा को दूर करते दिख रहे हैं। इस सर्वे में कहा गया है कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के सेक्स पार्टनर हैं। हालांकि, जब बात जीवनसाथी के बाहर सेक्स करने की या लिव-इन रिलेशनशिप की तो पुरुषों के लिए यह आंकड़ा चार फीसदी था। इस मामले में महिलाएं पुरुषों से पीछे रहीं और उनका आंकड़ा 0.5 फीसदी रहा। देशभर में कराए गए इस सर्वे में करीब 1.1 लाख महिलाएं और एक लाख पुरुष शामिल थे। सर्वे के मुताबिक राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, असम, केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर हैं।

राजस्थान इस मामले में सबसे टॉप पर

इन राज्यों की लिस्ट में राजस्थान टॉप पर है। राजस्थान में महिलाओं के औसतन 3.1 पार्टनर रहे हैं। यहां पर पुरुषों का आंकड़ा 1.8 का ही है। वहीं राज्य में ऐसे पुरुषों की संख्या 4 फीसदी पाई गई है, जिन्होंने ऐसी महिलाओं से संबंध बनाए, जो उनकी पत्नी नहीं हैं और न ही लिव इन में रहे हैं। ऐसी महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले बेहद कम है और 0.5 फीसदी ही है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों में 2019 से 21 के दौरान किया गया था।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण का पांचवां संस्करण 2019-21 के दौरान आयोजित किया गया था। इसमें 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिले शामिल थे। इस सर्वे से सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आंकड़े और अन्य जानकारियां भी सामने आई हैं। यह सूचना नीति निर्माण और कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन में लाभकारी सिद्ध होगी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments