शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमIndian GovernmentWeather Alert : राजस्थान में फिर तेज बारिश का अलर्ट: जानें यूपी,...

Weather Alert : राजस्थान में फिर तेज बारिश का अलर्ट: जानें यूपी, बिहार, दिल्ली और पंजाब में मौसम का हाल

नई दिल्ली। देश के पूर्वी व दक्षिणी राज्यों में जमकर हुई बारिश के बाद अब फुहारों ने उत्तर भारत को भी भिगोना शुरू कर दिया है। दिल्ली, बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से हल्की से मध्यम बारिश बनी हुई है। इस कारण यहां मौसम सुहाना हुआ है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। अब मौसम विभाग ने बारिश को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों में उत्तर भारत के मैदानी कृषि बेल्ट में भारी बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में फिर तेज बारिश की संभावना

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 3 अगस्त से एक बार फिर तेज बारिश की संभावना जताई गई है। 4 अगस्त से कोटा संभाग में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं रविवार को सांगरिया हनुमानगढ़ में 52.5 मिमी बारिश हुई। राजस्थान में इस बार भले ही मानसून 8 दिन की लेट से पहुंचा हो, लेकिन बारिश ने 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राज्य में पिछले महीने 10.6 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जो 1956 के बाद सबसे ज्यादा है। 1956 में 12.1 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई थी। श्रीगंगानगर, कोटा और जोधपुर में जो बारिश से जो हालात बिगड़े उसके चलते सेना की मदद लेनी पड़ी।

हिमाचल में 105 लोगों का किया गया रेस्क्यू

वहीं हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के बहांग में भारी बारिश के बाद ब्यास नदी का जल स्तर बढ़ गया। यहां एक पुल का एक हिस्सा बह गया। राज्य के लाहौल और स्पीति जिले में रविवार को अचानक आई बाढ़ के कारण करीब 105 लोगों का रेस्क्यू किया गया। इनमें ज्यादातर टूरिस्ट थे। यहां बाढ़ के कारण प्रदेश में 9 सड़के प्रभावित हैं। सिसू को नाको से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे 505 को बंद कर दिया गया है।

उधर, जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के सुरनकोट शहर में रविवार रात भारी बारिश और बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के धुधिया में रविवार रात भारी बारिश के चलते बालासन नदी में पानी बढ़ने से 11 कॉलेज स्टूडेंट फंस गए।

दिल्ली में आज भी बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में पिछले दो से तीन दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। इससे यहां के लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने आज भी राजधानी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। IMD के मुताबिक, बारिश के कारण तापमान 32 डिग्री तक रहने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक व दो जुलाई को बारिश के आसार जताए गए हैं।

उत्तराखंड में बारिश ने किया बेहाल

उत्तराखंड में बीते तीन दिन से मौसम खराब बना हुआ है। आज भी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विज्ञानियों ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में ज्यादातर इलाकों में तेज गर्जना के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत अधिक बारिश की संभावना है। साथ ही मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे के भीतर मैदान से लेकर पहाड़ तक झमाझम बारिश की संभावना भी जताई है।

अन्य शहरों का कैसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में मंगलवार यानी दो अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है। यहां गरज के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड में भी बारिश के आसार हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments