शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
Advertisement
होमIndia NewsIMD Heavy Rain Alert : देश के इन राज्यों में बाढ़ की...

IMD Heavy Rain Alert : देश के इन राज्यों में बाढ़ की चेतावनी, राजस्थान, यूपी और बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। कुछ राज्यों को जहां इस बारिश से राहत मिल रही है तो वहीं कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है देश के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है साथ ही विभाग ने कहा कि भारी बारिश से कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ सकती है।

इन राज्यों में बाढ़ की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य भारत और पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर बाढ़ आ सकती है। इन राज्यों में आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। गोदावरी और कृष्णा नदी का जल स्तर काफी बढ़ा हुआ है। वहीं पूर्वी राज्यों की बात करें तो उत्तर बिहार में बाढ़ का पानी कई गांवों में घुस गया है।

राजस्थान में 4 दिन तेज बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मानसून दोबारा एक्टिव हो गया है। गर्मी और उमस से परेशान लोगों को फिर बारिश से राहत मिलेगी। मौसम केन्द्र जयपुर ने 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अगले 4 दिन मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है। इनमें भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर, दौसा, गंगानगर, अजमेर, जोधपुर सहित कई जिलों में 9 और 10 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। शनिवार को सबसे ज्यादा बरसात भीलवाड़ा जिले में हुई। बनास नदी पर बनी त्रिवेणी का गेज बढ़ गया, जिससे बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेज हो गई। पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान अलवर, भरतपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, बूंदी, जयपुर, जैसलमेर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, टोंक समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात हुई।

उत्तरी बिहार में बाढ़ का खतरा

पिछले कुछ दिनों से बारिश की रफ्तार बढ़ने के कारण भारत-नेपाल सीमा पर स्थित उत्तरी बिहार के कुछ हिस्सों में कोसी, बागमती, कमला बलान, महानंदा और परमान जैसी लगभग सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि हुई है। वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर से बिहार के बेगूसराय, पटना, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगडिया, भागलपुर, मुंगेर एवं बांका, किशनगंज में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। प्रशासन ने अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मथुरा, कासगंज, एटा, इटावा, आगरा, महोबा, झांसी, हाथरस, जौनपुर, भदोही, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और औरैया में बारिश की संभावना है।

गुजरात में मानसून फिर से सक्रिय

गुजरात में सक्रिय मानसून के चलते आगामी 5 दिनों तक विविध भागों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कुछ-कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। वहीं, मंगलवार को डांग, नवसारी, वलसाड, जूनागढ़ एवं गिर-सोमनाथ में भारी से अतिभारी बारिश की आशंका है।

असम, मेघालय, सहित इन राज्यों मे भारी वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि आज और कल (9 और 10 अगस्त) को झारखंड में छिटपुट भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा की संभावना है। 9 और 10 अगस्त को ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि शनिवार शाम को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का चक्रवात बना है। जिसके तेज होने से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक लंबा क्षेत्र भी सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले 4-5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments