बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
Advertisement
होमIndia NewsWeather Update : देश में 3 दिन भारी बारिश के आसार: राजस्थान...

Weather Update : देश में 3 दिन भारी बारिश के आसार: राजस्थान सहित इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट जारी

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। देश के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ से हालात खराब हो रही है तो कुछ क्षेत्रों में लोगों को राहत दे रही है। इस आसमानी आफत के कारण कई लोगों की जान भी चली गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर से आने वाले चार दिनों के लिए उन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां तेज तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गुजरात, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, विदर्भ, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में 7 से लेकर 10 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों के नागरिकों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। वहीं आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट है।

ओडिशा के इन इलाकों में बारिश का कहर

वहीं ओडिशा के खुर्दा में शनिवार को मूसलाधार बारिश होने के बाद सड़कों पर पानी भर गया। तेज बारिश के हालात ऐसे हो गए कि जटनी अंडरपास में फंसी एक सिटी बस आधे से अधिक पानी में डूब गई। समय रहते बस में सवार यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया। उधर, हिमाचल प्रदेश के मंडी में लैंडस्लाइड से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे-3 बंद हो गया। इधर, मध्य प्रदेश के कई जिलों में शनिवार और रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश हो रही है। रविवार को भी राजधानी में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 11 अगस्त तक दिल्ली एनसीआर में तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 7, 8 और 9 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में भारी बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में 4 दिन तेज बारिश का अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों में में शनिवार को अच्छी बारिश हुई। भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर जिलों में 3 इंच से ज्यादा पानी बरसा। सबसे ज्यादा बरसात भीलवाड़ा जिले में हुई। बनास नदी पर बनी त्रिवेणी का गेज बढ़ गया, जिससे बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेज हो गई। मौसम केन्द्र जयपुर ने 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अगले 4 दिन मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के काछोला में 117MM (4.5 इंच) बरसात हुई। इसी तरह अलवर के सोडावास में भी 108MM बरसात रिकॉर्ड की गई। इन जिलों के अलावा भरतपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, बूंदी, जयपुर, जैसलमेर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, टोंक समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात हुई।

एमपी में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत

मध्यप्रदेश में शनिवार से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया। इस बीच आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 4 लोगों ने गंजबासौदा में तो 3 लोगों ने सतना में जान गंवाई। पिछले दो दिन में भोपाल-इंदौर में खूब बारिश हुई। सबसे ज्यादा इंदौर में 4 इंच पानी गिरा। भोपाल, गुना, रतलाम, सागर, नरसिंहपुर, उज्जैन, मलाजखंड, नौगांव और खजुराहो में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।

गुजरात में मानसून फिर से सक्रिय

गुजरात में सक्रिय मानसून के चलते आगामी 5 दिनों तक विविध भागों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कुछ-कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। वहीं, सोमवार को डांग, नवसारी, वलसाड, जूनागढ़ एवं गिर-सोमनाथ में भारी से अतिभारी बारिश की आशंका है।

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में शनिवार से जमकर बदरा बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए दक्षिण छत्तीसगढ़ के अधिकतर जिलों में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में बीजापुर जिले में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा और वज्रपात की संभावना है। प्रदेश के 7 अन्य जिलों बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कोण्डागांव, नारायणपुर, धमतरी और गरियाबंद जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा और वज्रपात का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments