शुक्रवार, अगस्त 19, 2022
Advertisement
होमHome Vastu TipsVastu Tips : भूलकर भी इन जगहों पर ना रखें चाबियां, बिगाड़...

Vastu Tips : भूलकर भी इन जगहों पर ना रखें चाबियां, बिगाड़ देती है आपका भाग्य!

Keys Kept In Your House। चाबी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। चाहे वह घर की चाबी हो या अलमारी या कार। वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में रखी चाबियों का भी आपके भाग्य पर अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है। वास्तु के अनुसार चाबी रखने की सही दिशा जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर चाबी को सही दिशा में नहीं रखा जाए तो यह राजा को पद दिलाने से नहीं कतराती है।
आमतौर पर लोग दरवाजे, पूजा स्थलों आदि के पीछे चाबी रखते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार यह आदत पूरी तरह से गलत है। पता करें कि चाबी कहां नहीं रखनी चाहिए।

रसोईघर : वास्तु के अनुसार कई लोग चाबी किचन में इसलिए रखते हैं ताकि वह समय पर मिल सके। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि किचन एक पवित्र स्थान है, इसलिए चाबियों को बाहर रखना स्वास्थ्य के साथ-साथ वास्तु के लिए भी अच्छा नहीं है।
पूजा का घर : पूजा घर में कभी भी चाबी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि पूजा का घर एक पवित्र स्थान है। ऐसे में कभी भी चाबी को मंदिर में न रखें।
बैठक का कमरा : वास्तु के अनुसार ड्राइंग रूम में चाबियां बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि वे बाहर से घर आने वाले लोगों की नजरों में होंगे। इसलिए चाबी को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां बाहरी लोगों को यह दिखाई न दे।

चाबियों से जुड़े वास्तु नियमों का रखें ध्यान

चाबियों को कभी भी उस गुच्छे में नहीं रखना चाहिए जिसमें भगवान की मूर्ति हो।

अपनी चाबियों को हमेशा किसी अच्छे की होल्डर या स्टैंड में रखें। इसे खाने की मेज, कुर्सी या बच्चों के कमरे पर लावारिस नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकता है।
जंग लगे या टूटे ताले और चाबियां घर में नहीं रखनी चाहिए और उन्हें तुरंत फेंक देना चाहिए। क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।
अप्रयुक्त चाबियों को तुरंत हटा दें। क्योंकि इससे व्यक्ति को आर्थिक नुकसान हो सकता है।
ऊर्जा को संतुलित करने के लिए लकड़ी के बेलस्ट्रेड में धातु की चाबियां डाली जानी चाहिए।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments