शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमHealth NewsUkraine Russia War: WHO की यूक्रेन को सलाह,अपनी लैब में स्थित पैंथोजन...

Ukraine Russia War: WHO की यूक्रेन को सलाह,अपनी लैब में स्थित पैंथोजन को जल्दी करें नष्ट, लोग हो सकते है बीमारी का शिकार

यूक्रेन  में स्थित एक लैब में मौजूद पैथोजन नाम के वायरस के बारे में जानकारी देते हुए WHO ने यूक्रेन से कहा है की वो इसे जल्दी से ख़त्म कर दे, नहीं तो इस वायरस से गंभीर बीमारी फैलने का खतरा हो सकता है. WHO ने यूक्रेन को सलाह दी है की इस वायरस के खतरे को देखते हुए अपने यहाँ स्थित पब्लिक हेल्थ लैब में से इस पैथोजन नाम के वायरस को जल्दी नष्ट कर दे. अगर ये वायरस फ़ैल गया तो इसकी चपेट में लोग आ सकते है.

एक्सपर्ट ने इस बारे में कहा है की जिस तरह से यूक्रेन में रूस हमले कर रहा है और सेना यूक्रेन के सभी तरफ से प्रवेश कर रही है इससे पैथोजन के फैलने के कारण बीमारी होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. और इसलिए हम यूक्रेन को इस बारे में सलाह दे रहे है की वो तुरंत ही उस जगह को नष्ट कर दे.

दुनियाभर के देश अपने यहाँ पर वायरस के प्रभाव की जानकारी के लिए जानवरों के ऊपर प्रयोग करने के लिए लैब बना ते है. अमेरिका ने कई देशों में इस तरह की लैब बना रखी है, जहाँ पर खतरनाक बीमारियों के प्रभाव को जानने के लिए जानवरों पर प्रयोग किए जाते है.

कोरोना महामारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अमेरिका ने यूक्रेन में एक लैब स्थापित करी है. इस लैब को बनाने के लिए WHO और यूरोप के देशो ने भी मदद करी थी.

WHO ने यूक्रेन में उत्पन हुए युद्ध के हालातों और रूस के हमलों के कारण बढ़ते खतरों के बीच एक प्रश्न के जवाब में ईमेल करके बताया है की यूक्रेन में पब्लिक हेल्थ लैब्स में वो यूक्रेन के साथ काम कर रहा है. इस लैब को बनाने का मकसद ये था की पैथोजन वायरस अगर लीक हो जाए तो किस तरह से उसके प्रभाव को रोका जा सके.

और अब यूक्रेन में उत्पन्न हुए युद्ध के हालातों के चलते WHO ने इस लैब को तुरंत नष्ट करने के लिए आदेश दिया है. WHO ने अपनी एड्वाईजरी में कहा है की ये वायरस किसी के भी हाथ नही लगाना चाहिए और साथ ही ये बिलकुल भी नहीं बचना चाहिए.

लेकिन अभी तक इस बारे में यूक्रेन की तरफ से किसी भी तरह का जवाब नही आया है. WHO ने अमेरिका में स्थित यूक्रेन के दूतावास से भी इस बारे में जानकारी लेने की कोशिश करी है.

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments