शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
Advertisement
होमHistorical Placesभारत का वो रहस्यमयी किला जिसके खजाने से आज तक नहीं उठा...

भारत का वो रहस्यमयी किला जिसके खजाने से आज तक नहीं उठा पर्दा!

सोने की चिड़िया कहा जाने वाला हमारा देश भारत जिसे-लोग आज भी रजवाड़ों का देश भी कहते हैं। यहां राजा-महाराजा द्वारा बनाए गए ऐसे कई किले जो आज भी रहस्यों से भरे पड़े है, जिनकी गुत्थी को आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है। एक ऐसा ही किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में है, जो काफी रहस्यमय है। कहा जाता है कि इस किले के अंदर कई सारी अज्ञात जगहों का सोना दबा हुआ है। जो आज तक किसी को नहीं मिला है। इस किले को सुजानपुर के किले के नाम से भी जाना जाता है। यहां छुपे हुए खजाने के कारण इसे हमीरपुर का खजांची किला भी कहा जाता है। इस किले को कटोच वंश के राजा अभय चंद ने बनवाया था। उसके बाद यहां राजा संसार चंद ने राज भी किया था। वैसे कहा जाता है कि इस किले के अंदर आज भी राजा संसार चंद का खजाना दबा हुआ है। लेकिन इस खजाने के रहस्य से अभी तक पर्दा नहीं उठ पाया है। और ना ही अभी तक कोई भी व्यक्ति यहां इस खजाने को ढूंढ पाया है।


ऐसा माना जाता है कि किले के अंदर एक 5 किलोमीटर लंबी सुरंग है। लेकिन इस सुरंग के लास्ट गेट तक आज तक कोई भी नहीं पहुंच पाया है। रास्ता तंग होने के कारण अंधेरा होने के कारण यहां कोई भी अंदर जाने की नहीं सोचता। किले के आसपास रहने वाले गांव वालों का कहना है कि रात में किले से अजीब-अजीब सी आवाजें आती है। उनका कहना है कि खजाने की रक्षा के लिए में मौजूद रूहानी ताकतें करती है। हालांकि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिल पाया है।


कहा तो यह भी जाता है कि राजा संसार चंद ने सोने को छुपाने के लिए इस महल के अंदर एक गुप्त सुरंग भी बनवाई थी। यहां छिपे खजाने की खोज में मुगलों समेत कई राजा महाराजा और गांव के लोग आए लेकिन कभी भी उनके हाथ कुछ नहीं लगा।

यह भी पढ़े :- राजस्थान का ऐसा किला जहां हैं भूत-प्रेतों का साया!, सूर्यास्त के बाद अंदर जाना है मना

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments