गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमEntertainment Newsये क्या! बिहार में रास्ता ही भूल गई ट्रेन : 'अमरनाथ एक्सप्रेस'...

ये क्या! बिहार में रास्ता ही भूल गई ट्रेन : ‘अमरनाथ एक्सप्रेस’ को जाना था समस्तीपुर और पहुंच गई विद्यापतिनगर, जानिए फिर क्या हुआ

समस्तीपुर। बिहार में ट्रेन ही रास्ता भूल गई। ट्रेन को जाना कहीं और था और पहुंच कहीं और गई। दरअसल गुवाहाटी से जम्मूतवी जा रही 15653 अप अमरनाथ एक्सप्रेस (Amarnath Express Lost way) तड़के अपना रास्ता भूल गई। गाड़ी को बरौनी से खुलने के बाद समस्तीपुर जाना था लेकिन विद्यापतिनगर पहुंच गई। इस मामले की जानकारी के बाद सोनपुर रेल मंडल के अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। विद्यापतिनगर पहुंच चुकी ट्रेन को वापस बछवाड़ा लाया गया। फिर उसे समस्तीपुर रवाना किया गया। इस दौरान करीब एक घंटे लग गए। उधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए सोनपुर के DRM नील मणि ने बछवाड़ा स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर कुंदन कुमार और सूरज कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए मामले में जांच का आदेश दिया है। DRM ने कहा कि यह बड़ी लापरवाही है।

गलत ट्रैक पर चलकर विद्यापति नगर पहुंची ट्रेन

जानकारी अनुसार, अमरनाथ एक्सप्रेस सुबह 4.45 बजे बरौनी से खुली। ट्रेन का सीधा ठहराव समस्तीपुर था। ट्रेन बछवाड़ा में 5.15 बजे थ्रू आउट गुजर रही थी। बछवाड़ा स्टेशन पर गलत लाइन के कारण बरौनी-समस्तीपुर रूट के बदले ट्रेन बछवाड़ा-हाजीपुर रेल खंड पर जाने लगी। ट्रेन के ड्राइवर जब तक कुछ समझ पाते ट्रेन विद्यापति नगर स्टेशन के समीप पहुंच चुकी थी। आनन-फानन में ड्राइवर ने ट्रेन को रोक कंट्रोल को इसकी जानकारी दी। फिर क्या था छोटे से लेकर बड़े कर्मचारियों के होश उड़ गए। ट्रेन को बैरंग वापस बछवाड़ा लाया गया। जिसमें एक घंटा से ज्यादा का समय लग गया। उसके बाद सुबह में अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन को समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया।

ट्रेन ड्राइवर ने कंट्रोल को सूचना दी तब पता चला

अमरनाथ एक्सप्रेस के चालक जब तक कुछ समझ पाता उस समय तक ट्रेन विद्यापतिनगर स्टेशन के आउटर सिग्नल पर पहुंच गई थी। चालक ने ट्रेन रोक रेलवे कंट्रोल को जानकारी दी। बाद में ट्रेन को बैक कर वापस बछवाड़ा लाया गया। इस दौरान सुबह के छह बज गए। बाद में 6.15 बजे ट्रेन को समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया।

नींद में रहने के कारण बना गलत ट्रैक

रेलवे सूत्रों ने बताया कि तड़के होने के कारण ASM समेत स्टेशन पर तैनात कर्मी नींद में थे। चूंकि बछवाड़ा स्टेशन पर ज्यादा ट्रेनों का ठहराव नहीं है और अधिकतर ट्रेन बिना रुके ही गुजरती हैं। माना जा रहा है कि रेलवे कर्मियों के नींद में रहने के कारण गलत ट्रैक बना दिया गया। फलस्वरूप पूरी स्पीड से आ रही अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक बदल कर विद्यापतिनगर पहुंच गई।

जांच के दिए आदेश

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार (ECR PRO Confirmed That Amarnath Express Is on Another route) से बातचीत पर उन्होंने साफ तौर पर यह स्पष्ट किया कि विभाग से इस मामले में गलती हुई है। तत्काल इस मामले में दो ASM को निलंबित किया गया है। पूरे मामले में जांच का आदेश दिया गया है। जांच रिपोर्ट में दोषी पाए जाने वाले अन्य कर्मियों पर भी कार्रवाई होगी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments