रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमIndia NewsThird Case Of Monkeypox In India : देश में मंकीपॉक्स का तीसरा...

Third Case Of Monkeypox In India : देश में मंकीपॉक्स का तीसरा मरीज सामने आया, तीनों केस केरल में ही मिले

तिरुवनंतपुरम। केरल में मंकीपॉक्स वायरस का तीसरा केस मामला सामने आया है। यह शख्स भी पूर्व में मिले संक्रमित की तरह यूएई से लौटा है। यह देश के साथ-साथ केरल में भी वायरस का तीसरा मामला है। 35 साल का यह शख्स इस महीने की 6 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से केरल लौटा था। उसके सैंपल की जांच में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि मलप्पुरम का रहने वाला यह शख्स मंजेरी मेडिकल कॉलेज में है, जहां उसका इलाज चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उसकी हालत स्थिर है। मरीज के संपर्क में आए लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। गौरतलब है कि चार दिन पहले ही केरल में मंकीपॉक्स के एक और केस की पुष्टि हुई थी। यह शख्स भी विदेश से मेंगलुरु हवाई अड्डा पहुंचा था। संक्रमित पाया गया 31 वर्षीय व्यक्ति कन्नूर का है और उसका इलाज परियारम मेडिकल कॉलेज में जारी है।

300 सूअरों को मारने के निर्देश

केरल के पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक केंद्र में कई सूअरों की मौत के बाद नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। उनमें इस अफ्रीकी बुखार की पुष्टि हुई है। दूसरे केंद्र में 300 सूअरों को मारने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने कहा कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

दुनिया भर में मंकीपॉक्स के करीब 14 हजार मामले

डब्लूएचओ के मुताबिक, दुनिया भर में मंकीपॉक्स के करीब 14 हजार मामले सामने आ चुके हैं। मंकीपॉक्स के केस 63 देशों में पाए जा चुके हैं। मई के बाद यह वायरस तेजी से फैला है। WHO का कहा है कि यह बीमारी ऑर्थोपॉक्स वायरस जीनस से संबंधित है। मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक से मिलते जुलते हैं। इसमें सिरदर्द, बुखार, थकावट, शरीर में दर्द, ठंड लगाना, शरीर पर छाले निकलना शामिल है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments