गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमIndia Newsस्वाइन फ्लू से हुई मौतों से मचा हड़कंप, राजस्थान, यूपी सहित इन...

स्वाइन फ्लू से हुई मौतों से मचा हड़कंप, राजस्थान, यूपी सहित इन राज्यों में मिले केस

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में स्वाइन फ्लू से एक बार फिर हड़कंप मच गया है। उत्तर प्रदेश, केरल, और राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मरीजों की मौत से हड़कंप मचा गया है। वहीं, एमपी के इंदौर में 3 लोग और ओडिशा में भी 2 लोग एच1एन1 (H1N1) से संक्रमित पाए गए हैं। देशभर के कई राज्यों में स्वाइन फ्लू के नए केस मिलने से दहशत है। मरीजों में कोरोना जैसे ही लक्षण निमोनिया, सांस लेने में समस्या और ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है, जो काफी खतरनाक संकेत है।

केरल में 1 मरीज की मौत, 1 संक्रमित


केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोझिकोड की 12 वर्षीय लड़की की मौत स्वाइन फ्लू के चलते हुई है। लड़की की मौत रविवार, यानी 29 मई को ही हो गई थी, लेकिन लैब के नतीजे आने के बाद एच1एन1 (H1N1) की पुष्टि हुई। लड़की की जुड़वा बहन भी स्वाइन फ्लू से संक्रमित है और उसका इलाज चल रहा है।

एमपी में 3 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में

मध्य प्रदेश के इंदौर में 3 लोग स्वाइन फ्लू से संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि स्वाइन फ्लू से संक्रमित 2 पुरुषों और एक महिला का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है। स्वास्थ्य विभाग ने उन इलाकों का सर्वे भी किया है जहां ये मरीज रहते हैं। 2019 में मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 720 पॉजिटिव मिले थे और 165 मरीजों की मौत हुई थी।


राजस्थान में 2 महीने में 90 से ज्यादा केस मिले, 2 की मौत


राजस्थान में पिछले 2 महीने में स्वाइन फ्लू के 90 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। अकेले जयपुर में ही 70 से ज्यादा मरीज मिले हैं। अब तक जयपुर में स्वाइन फ्लू से 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। जयपुर में 2018 में स्वाइन फ्लू से 221, 2019 में में 208 और 2021 में 116 लोगों की मौत हुई थी।

यूपी में भी एक मरीज की मौत

देश में सबसे घनी आबादी वाले राज्य यूपी में भी स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। कानपुर में पिछले सोमवार, यानी 30 मई को स्वाइन फ्लू से एक सर्राफा कारोबारी की मौत के बाद पूरे राज्य में हड़कंप मचा है। हालांकि, परिवार में अभी कोई और एच1एन1 (H1N1) पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इसके पहले राज्य में 2019 में स्वाइन फ्लू से एक की मौत हुई थी।

आखिर क्या है स्वाइन फ्लू बीमारी ?

स्वाइन फ्लू एक बेहद तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। स्वाइन फ्लू इन्फ्लूएंजा ए को हम एच1एन1 (H1N1) के नाम से भी जानते हैं। यह सुअरों से फैलने वाली बेहद खतरनाक संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी से पीड़ित जानवर या इंसान के करीब जाने पर एच1एन1 (H1N1) वायरस इंसानों के शरीर में मौजूद ह्यूमन फ्लू स्ट्रेन के संपर्क में आता है। इससे यह बीमारी जानवरों के जरिए इंसानों में भी फैल जाती है।
मैक्सिको में मिला था पहला मामला

मार्च 2009 स्वाइन फ्लू का पहला मामला मैक्सिको में मिला था, जिसके कुछ दिनों बाद ही एच1एन1 (H1N1) संक्रमण के इंसानों में फैलने की पुष्टि टेक्सास और साउथ कैलिफोर्निया शहर में हुई थी। फिर देखते ही देखते यह बीमारी दुनिया के कई देशों में तेजी से फैली थी।


सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी ब्क्ब् ने पहली बार स्वाइन फ्लू बीमारी को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, यानी (WHO) ने इसे महामारी घोषित किया है। भारत में स्वाइन फ्लू संक्रमण फैलने के मामले 2022 से पहले भी 5 बार 2009, 2010, 2012, 2013 और 2015 में सामने आए हैं। इस बीमारी की गंभीरता को इससे पहचाना जा सकता है कि 8 अगस्त 2010 को एच1एन1 (H1N1) स्वाइन फ्लू से एक दिन में देश में 1833 लोगों की मौत हुई थी। यही नहीं, इस साल पूरी दुनिया में इस महामारी से करीब 2 लाख लोगों की मौत हुई थी।

यह भी पढ़े :- कोरोना की चपेट में आए शाहरुख खान, करण की पार्टी बनी हॉटस्पॉट!

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments