बुधवार, अगस्त 17, 2022
Advertisement
होमIndia NewsMonsoon 2022 : देश के कई राज्यों में बारिश से हाहाकार: ओडिशा...

Monsoon 2022 : देश के कई राज्यों में बारिश से हाहाकार: ओडिशा में लैंडस्लाइड, गुजरात से लेकर केरल तक बाढ़ से हालात खराब

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश से हालात खराब हो चुके हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार बारिश से बाढ़ के हालात हो गए हैं। रविवार को ओडिशा के गजपति जिले में मूसलाधार बारिश के कारण लैंडस्लाइड हुआ। वहीं गुजरात के अहमदाबाद के वस्त्राल इलाके में देखते ही देखते एक सड़क धंस गई। सड़क धंसने के बाद वहां एक गड्ढा बन गया। भोपाल में रविवार को रुक-रुककर लगातार बारिश हुई, जिसके चलते कई इलाकों में पानी भर गया। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में भारी बारिश के बाद गंगरेल बांध के सभी 14 गेट खोल दिए गए।

वहीं महाराष्ट्र में 1 जून से लेकर अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में भारी बारिश के चलते छह बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। केरल के कई जिले ऐसे हैं जहां पिछले कुछ दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है। बारिश के चलते मुल्लापेरियार और इडुक्की सहित कई बांधों में पानी का लेवल बढ़ने लगा है। वहीं जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में भी भारी बारिश के कारण हालत बिगड़ते जा रहे हैं। उत्तराखंड में 19 और 20 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़े :- ये क्या! इंद्र देवता से गुस्सा हुआ युवक, भगवान के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

राजस्थान के श्रीगंगानगर में रविवार को भी तेज बारिश के कारण नाले का पानी सड़कों पर आ गया। हिमाचल के किन्नौर जिले में 24 घंटे से हो रही बारिश से अलग-अलग हिस्सों में 80 सड़क रूट बंद हो गए हैं। तेलंगाना के कई जिले भी इस समय बाढ़ की चपेट में हैं। इधर, असम में एक बार फिर बाढ़ की वजह से लोगों की मुसीबत बढ़ने लगी है। वहीं दिल्ली में रविवार की सुबह बारिश के साथ हुई, लेकिन दोपहर होते-होते धूप निकली, जिसके कारण एक बार फिर उमस बढ़ गई। इसके अलावे केरल, कर्नाटक में भी पिछले दो दिन से अच्छी बारिश हो रही। यूपी, बिहार, बंगाल और झारखंड में अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में लगातार भारी बारिश से नदियां उफनाई हुई हैं। निचले इलाकों में बाढ़ के हालात बनने लगे हैं। बैतूल, पिपरिया और पचमढ़ी के ऊंचे इलाकों में हो रही भारी बारिश की वजह से तवा डैम के गेट इस सीजन में दूसरी बार खोलने पड़े। भारी बारिश से भोपाल-नागपुर हाईवे पर पुल बह गया।

राजस्थान में 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटे सोमवार को राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिसमें बीकानेर के खाजूवाला में सबसे ज्यादा 8 सेंटीमीटर (3.14 इंच) बारिश, जयपुर में 5 सेंटीमीटर (1.9 इंच) बारिश हुई। जबकि भीलवाड़ा के राजसमंद, रायपुर, श्री गंगानगर के घड़साना और अनूपगढ़ में चार-चार सेंटीमीटर (1.4 इंच) बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारां, बूंदी, दौसा, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक सहित 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यों कों ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments