गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमCareerSSC CGL Exam 2022: इस चीज पर अगर कर लिया काम तो,...

SSC CGL Exam 2022: इस चीज पर अगर कर लिया काम तो, बढ़ जायेंगे सफल होने के Chance, 11 अप्रैल को होगी CGL की प्रारंभिक परीक्षा

भारत में लाखों अभ्यर्थी सरकारी नौकरी पाने के लिए हर साल एसएससी CGL परीक्षा की तैयारी करते है. इस परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थी सरकारी नौकरी में आने के लिए आवेदन करते है. एसएससी सीजीएल की परीक्षा का पेपर और परीक्षाओ के वजाय कठिन होता है. इसलिए इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के बीच नौकरी पाने के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक रहती है.

SSC ने इस बार CGL की प्रथम परीक्षा को 11 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच में आयोजित कराने का फैसला किया है. और अब इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए अभ्यर्थियों के पास बहुत ही कम समय बाकी रह गया है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो इस परीक्षा में आपकी सफलता के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

पुराने पेपर ज्यादा सॉल्व करे:

अभ्यर्थी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए पिछली परीक्षाओं के पेपर को अधिक से अधिक सॉल्व करे, जिससे उनकी पेपर में समय और स्पीड को बढाने में महत्वपूर्ण होंगे. पेपर सॉल्व करने से कई बार वो ही प्रश्न दोबारा आ जाते है.  

Mock टेस्ट का अभ्यास करे:

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए और अपनी तैयारी को जांचने के लिए विद्यार्थी को Mock टेस्ट जरुर देने चाहिए. ऐसा करने से विद्यार्थी के नंबर बढ़ने के चांस अधिक रहते है, इसलिए अधिक से अधिक टेस्ट दे. इसके साथ ही परीक्षा के लिए सही स्टडी मैटेरियल को चुनना भी काफी महत्वपूर्ण है.

GK और English पर ज्यादा ध्यान दे:

अक्सर विद्यार्थी GK और English पर ध्यान कम ध्यान दे पाते है, और इसलिए उनके नंबर भी कम आने के चांस रहते है. विद्यार्थी को अंग्रेजी और जीके को सुधारने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इन दोनों सब्जेक्ट को अच्छा बनाने के लिए न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन को ज्यादा से ज्यादा पढ़े.

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments