शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमHistorical PlacesIndian Railways Facts : भारत के सबसे छोटे और बड़े नाम वाले...

Indian Railways Facts : भारत के सबसे छोटे और बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन, क्या जानते हैं आप

Indian Railways Facts : भारतीय रेलवे को भारत का जीवन रक्षक कहा जाता है। भारत में यात्रा के लिए अधिकतर लोग ट्रेन का प्रयोग करते हैं। यही एक बड़ा कारण है, जिसके चलते भारतीय रेल नेटवर्क की गिनती संसार के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में की जाती है। देश में प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग इससे यात्रा करते हैं। केवल इतना ही नहीं अर्थव्यवस्था को गति देने में भी भारतीय रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका है। लेकिन आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। आइए सबसे छोटे नाम और सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन केे विषय में जानते है।

भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

हमारे देश भारत का यह सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन ओडिशा राज्य में स्थित है। इस स्टेशन का नाम केवल IB है। ऐसा कहा जाता है कि यह भारत का एकलौता रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा रखा गया है। यही एक बड़ा कारण है, जो इस रेलवे स्टेशन को इतना महत्वपूर्ण बनाता है।

यह भी पढ़े :- भारत का वो रहस्यमयी किला जिसके खजाने से आज तक नहीं उठा पर्दा!

भारत का सबसे बड़ा नाम वाला रेलवे स्टेशन

अब यदि हम बात करें भारत के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन की, तो इसका नाम (Venkatanarasimharajuvaripeta railway station) वेंकटनरसिम्हाराजुवारीपेटा रेलवे स्टेशन है। ये स्टेशन आंध्रप्रदेश राज्य में है। ये स्टेशन तमिलनाडु बॉर्डर के बिल्कुल समीप में स्थित है। इस स्टेशन का शुमार देश के सबसे बड़े नाम वाले स्टेशन के तौर पर किया जाता है।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर में स्थित है। इस स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई तकरीबन 1366 मीटर है।

भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन

वहीं भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित है। इसका नाम है पेनुमुरू रेलवे स्टेशन। इस स्टेशन के बारे में यह भी बताया जाता है कि इस स्टेशन पर एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है।

यह भी पढ़े :- इस मीनार में जाने वाले भाई-बहन बन जाते हैं पति-पत्नी! जानिए क्या है मामला

यह भी पढ़े :- राजस्थान का ऐसा किला जहां हैं भूत-प्रेतों का साया!, सूर्यास्त के बाद अंदर जाना है मना

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments