बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
Advertisement
होमIndia NewsCongress President : थरूर होंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार! अटकलों पर...

Congress President : थरूर होंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार! अटकलों पर शशि थरूर ने दिया जवाब

नई दिल्ली। गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस से इस्तीफे के बाद पार्टी के एक और सीनियर नेता सुर्खियों में हैं। इस बार कांग्रेस छोड़ने की बात तो नहीं है लेकिन पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मची गहमागहमी की है। सियासी गलियारों में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हालांकि, अभी उन्होंने इस पर अंतिम फैसला नहीं किया है। दरअसल, कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर ने अखबार में एक लेख लिखा है, जिसे लेकर उनके पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं। थरूर से इस बारे में मंगलवार को सवाल किया गया। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे कोई टिप्पणी नहीं करनी है। वहीं शशि थरूर के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने पर विचार करने के बीच पार्टी ने कहा कि इस पद के लिए कोई भी चुनाव लड़ सकता है।

गौरव वल्लभ ने भाजपा को घेरा

इस संबंध में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, मुझे ऐसा कुछ भी पता नहीं है, लेकिन मैं समझता हूं कि हमने अपने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की और नामांकन, मतगणना और परिणाम दाखिल करने की तारीखें दीं। चुनाव कार्यक्रम में सभी तारीखों का जिक्र किया गया है। इसलिए यदि कोई ऐसा करना चाहता है, तो तारीखें हैं। मैं इस पर और कुछ नहीं कहना चाहता। तारीखें हैं, कांग्रेस का संविधान है। भाजपा पर आरोप लगाते हुए कि इस तरह की नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निर्भर करती है, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास ऐसी प्रणाली नहीं है जहां 1.5 लोग 0.5 अध्यक्ष का चुनाव करते हैं। उन्होंने कहा, मैं आपके माध्यम से पूछना चाहता हूं कि भाजपा में चुनाव कब हुए थे? इसका संविधान चुनावों के बारे में क्या कहता है? हमने तारीखों की घोषणा की है, हमारे पास सभी विवरणों के साथ एक संविधान है। लेकिन भाजपा में चुनाव कब हुए? कौन सा चुनाव क्या नड्डा जी लड़े? अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, लालकृष्ण आडवाणी ने कौन सा चुनाव लड़ा था?

थरूर ने लेख के जरिए दिया संकेत

हालांकि थरूर ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या वह मैदान में उतरेंगे। उन्होंने मलयालम दैनिक ‘मातृभूमि’ के लिए एक लेख लिखा है जिसमें स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का आह्वान किया गया है। लेख में उन्होंने कहा कि पार्टी की वर्तमान स्थिति, मौजूदा संकट और राष्ट्रीय तस्वीर को देखते हुए जो कोई भी अध्यक्ष बनता है, उसे निस्संदेह कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने और मतदाताओं को प्रेरित करने के दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करना होगा। थरूर ने कहा कि उनके पास पार्टी की समस्याओं को ठीक करने की योजना होनी चाहिए, साथ ही साथ भारत के लिए एक विजन भी होना चाहिए। आखिरकार, एक राजनीतिक दल देश की सेवा करने का एक साधन है, न कि अपने आप में एक लक्ष्य। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया इस मुद्दे को सुलझाने का एक स्वस्थ तरीका होगा। यह आने वाले अध्यक्ष को दिए जा रहे जनादेश को वैध करेगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments