शुक्रवार, अगस्त 19, 2022
Advertisement
होमIndia Newsआरबीआई ने रेपो रेट में की 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी, होम...

आरबीआई ने रेपो रेट में की 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी, होम और कार लोन होगा महंगा

नई दिल्ली। मुद्रास्फीति (Inflation) में कमी के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से बुधवार को फिर से नीतिगत दरों (RBI Repo Rate) में बढ़ोतरी की है। गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही इसके संकेत दे चुके थे। पिछले ही महीने रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी और अब इस महीने फिर से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा की। अब रेपो रेट की नई दर 4.90 फीसदी हो गई है।

इस बढ़ोतरी के चलते फिर से आपकी ईएमआई महंगी हो जाएगी। इससे बैंक ग्राहकों के लिए यह बड़ा झटका हो सकता है, क्योंकि बैंक जल्द ही होम लोन और बैंक लोन की ईएमआई बढ़ा सकते हैं। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 50 बीपीएस बढ़ाने के लिए मतदान किया है। अब यह दर 4.90 फीसदी है।

पांच हफ्ते में दूसरी बार बढ़ा रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 जून को मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद पांच सप्ताह में दूसरी बार रेपो दर में बदलाव किया है। आपको बता दें कि पिछले महीने 4 मई 2002 को आरबीआई ने रेपो रेट में अचानक 0.40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। वही आरबीआई ने आज 5 हफ्ते बाद यानी 8 जून 2022 को फिर से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी।

यह भी पढ़े :-सत्येंद्र जैन की मुश्किलें और बढ़ी, करीबी के घर से करोड़ों रुपये, सोने के बिस्कुट और सिक्के बरामद

मई-जून में खुदरा महंगाई दर 7.5 फीसदी रहने का अनुमान

आरबीआई ने अप्रैल-जून तिमाही में खुदरा महंगाई दर 7.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। दूसरी तिमाही में खुदरा महंगाई दर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में यह आंकड़ा 6.2 फीसदी हो सकता है। चैथी तिमाही में खुदरा महंगाई दर 5.8 फीसदी रहने का अनुमान है।


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा 31 मई को जारी अनुमान के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 8.7 फीसदी रहने का अनुमान है। हालांकि वित्त वर्ष 2021-22 में वास्तविक जीडीपी महामारी के स्तर यानी 2019-20 से ज्यादा है।

यह भी पढ़े :- अब एक ही पोर्टल पर मिलेगा इन स्कीम का लाभ, पीएम मोदी ने लॉन्च किया जनसमर्थ पोर्टल

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments