मंगलवार, अगस्त 16, 2022
Advertisement
होमIndia NewsRajasthan Monsoon : राजस्थान में बारिश से बेहाल, जोधपुर में कारें बही,...

Rajasthan Monsoon : राजस्थान में बारिश से बेहाल, जोधपुर में कारें बही, इन जिलों में बाढ़ जैसे हालात

जोधपुर। देश के कुछ राज्यों में बारिश आफत बनकर बरस रही है। कुछ राज्यों में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से हालात खराब हो चुके हैं। वहीं राजस्थान में पिछले 24 घंटे से अलग-अलग एरिया में लगातार बरसात हो तेज बरसात ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। जोधपुर में 78 सालों में पहली बार जुलाई में भारी बरसात हुई है। जोधपुर में सोमवार देर शाम शुरू हुआ बारिश का दौर अभी तक जारी है। ऐसे में शहर के ज्यादातर इलाके जलमग्न हो गए हैं। आलम यह है कि सड़कों पर गाड़ियां तैरती हुई नजर आ रही हैं। जोधपुर, कोटा और भीलवाड़ा में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

घरों में घुसा पानी, लोगों को हो रही परेशानी

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार शहर के रेलवे स्टेशन, अस्पताल, सब्जी मंडी और भदवासिया मंडी सहित कई सड़कें और इलाकों में दो-दो फीट पानी भरा हुआ है। इलाकों में पानी भरा होने से लोगों को परेशानी हो रही है। नाले ओवरफ्लो हो गए हैं। ऐसे में शहर में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मंडोर क्षेत्र में जगह-जगह पर घरों में पानी भर गया।

स्कूल आज बंद

भारी बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जोधपुर शहर के निजी और सरकारी विद्यालय में मंगलवार को अवकाश के आदेश जारी किए हैं। मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक 118.8 एमएम पानी बरसा है। शहर में एसडीआरएफ बचाव कार्य में जुट गई है। कई जगह पुराने कच्चे पक्के मकान गिर गए हैं। भारी बारिश के कारण विभिन्न इलाकों में कई रोड जाम हो गए हैं।

कोटा में भी बारिश का कहर जारी

दूसरी ओर कोटा में भी बारिश का कहर जारी है। कोटा में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। जिले के कई गांव टापू बन गए हैं। खातोली और मंडावरा सहित कई गांवों का आसपास से संपर्क कट गया है। दूसरी ओर चंबल नदी उफान पर है। बारिश से बारां-दूदू राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। कोटा बैराज से पानी की निकासी के बाद चंबल नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

भीलवाड़ा में बस्तियों में पानी भरा

वहीं मौसम केंद्र जयपुर और जल संसाधन विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 205MM(करीब 8 इंच) बारिश रिकॉर्ड की गई। भीलवाड़ा शहर और आसपास के इलाकों में सोमवार को शुरू हुई बारिश मंगलवार को रात भर चलती रही। इससे जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। जिले के कोटड़ी, मांडल क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई है। इस दौरान कई बस्तियों में पानी भर गया। शास्त्रीनगर इलाके में एक साइड का सड़क संपर्क ही कट गया। सांगानेर चौराहा पर तिलक नगर के नाले में बहाव तेज होने से एक रोडवेज बस के फंस गई। जिसके बाद नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने स्वयं पहुंच कर परिषद कार्मिकों के साथ सभी 25 यात्रियों को सुरक्षित निकाला।

माउंट आबू की झील हुई ओवरफ्लो

इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू की प्रसिद्ध नक्की झील ओवरफ्लो हो गई। माउंट आबू में सोमवार को रातभर बारिश हुई। माउंट में जगह-जगह झरने फूट पड़े हैं। पाली शहर में भी जमकर बादल बरसे। जिससे सड़कों पर पानी जम गया।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments