सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
Advertisement
होमIndia Newsप्रधानमंत्री सुरक्षा में पंजाब पुलिस ने बरती लापरवाही: फिरोजपुर SSP ने रूट...

प्रधानमंत्री सुरक्षा में पंजाब पुलिस ने बरती लापरवाही: फिरोजपुर SSP ने रूट नहीं किया क्लियर, अब केंद्र एक्शन लेगा

चंडीगढ़। पंजाब में 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान सुरक्षा चूक में फिरोजपुर के SSP ने सही ढंग से कदम नहीं उठाए। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान पीएम सिक्योरिटी चूक पर यह तथ्य सामने आए। सुनवाई के दौरान SSP हरमनदीप हंस ने पीएम की सुरक्षा में तैनात केंद्र के अफसरों को सहयोग नहीं किया। SSP हरमनदीप हंस को पीएम के सड़क मार्ग से जाने के बारे में 2 घंटे पहले सूचना दी जा चुकी है। इसके बावजूद SSP हरमनदीप हंस ने रूट क्लियर नहीं कराया।

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बनाई जस्टिस इंदू मल्होत्रा की रिपोर्ट में बताया गया है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने PM की सुरक्षा को लेकर पुलिस बल को बेहतर ट्रेनिंग देने की जरूरत पर जोर दिया। इसके बाद पूरा मामला केंद्र सरकार के पास भेज दिया गया है। वहीं इसको लेकर एक कमेटी बनाने के लिए भी कहा है।

वहीं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद अब पंजाब पुलिस के कई अफसरों पर गाज गिर सकती है। उस वक्त फिरोजपुर के एसएसपी और पीएम सिक्योरिटी का जिम्मा संभालने वाले अफसरों पर कार्रवाई होनी तय है। इस बारे में पीएम सिक्योरिटी से जुड़े अफसरों से नई कमेटी पूछताछ कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस इंदू मल्होत्रा की जांच रिपोर्ट को कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार यानी केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दी है।

कांग्रेस सरकार के वक्त हुई सुरक्षा चूक

जिस वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सिक्योरिटी में चूक हुई, उस समय पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी। चरणजीत चन्नी उस सरकार के मुख्यमंत्री थे। पीएम जब फिरोजपुर में रैली में हिस्सा लेने जा रहे थे तो किसानों ने हाइवे ब्लॉक कर दिया। जिस वजह से अचानक पीएम का काफिला 20 मिनट तक पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक हाईली सेंसिटिव जोन में एक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। हालांकि सीएम चन्नी ने इसे सुरक्षा चूक मानने से इनकार कर दिया था। चन्नी का कहना था कि पीएम को कोई खरोंच नहीं आई, तो फिर उनकी जान को खतरा कैसे हो गया।

सीएम भगवंत मान ने जताया दुख

सुरक्षा चूक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी कल पंजाब दौरे पर आए थे। इस दौरान आम आदमी पार्टी सरकार के सीएम भगवंत मान ने इस घटना पर दुख जताया। मान ने कहा कि यह दुख की बात है कि सुरक्षा चूक की वजह से पीएम को पिछली बार वापस लौटना पड़ा। पीएम के लिए पूरे बंदोबस्त करना सरकार का फर्ज है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments