बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
Advertisement
होमIndia Newsप्रधानमंत्री के पंजाब दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा: मोहाली में 2 किमी...

प्रधानमंत्री के पंजाब दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा: मोहाली में 2 किमी इलाका सील, धारा 144 लागू

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अगस्त को पंजाब का दौरा करेंगे। पंजाब पुलिस ने प्रधानमंत्री के पंजाब दौरे को लेकर मोहाली में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां मोहाली के न्यू चंडीगढ़ में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे। इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्मित किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है।

पिछली बार सुरक्षा चूक से सबक लेते हुए पंजाब पुलिस ने समारोह स्थल के 2 किमी इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इलाके को नो फ्लाई जोन बना दिया गया है। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। पंजाब पुलिस ने इस बार करीब 7 हजार जवान ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। पंजाब पुलिस के अलावा स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (SSF) के अफसर सुरक्षा की निगरानी कर रहे हैं। PM सिक्योरिटी के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के अफसर भी मोहाली पहुंच चुके हैं। इलाके में पुलिस के अलावा SSF गार्ड और स्नाइपर कमांडोज भी तैनात किए गए हैं। बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और डॉग स्क्वायड भी स्टैंडबाई पर रखा गया है।

अस्पताल के सामने बनाए 3 हेलिपेड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अस्पताल के सामने ही 3 हैलिपेड बनाए गए हैं। आसपास के इलाकों से बिजली के खंबे हटा दिए गए हैं। आसपास फुटपाथ को तोड़कर सड़क बना दी गई है। मुल्लापुर में समागम स्थल की तरफ जाने वाली सड़क रिपेयर की जा चुकी है। फिलहाल पीएम का हेलिकॉप्टर से आकर उसी से वापस जाने का प्रोग्राम है। हालांकि प्रशासन की तरफ से PM सिक्योरिटी की ब्लू बुक के हिसाब से वैकल्पिक रूट भी तैयार कर लिया गया है।

पिछली बार सिक्योरिटी चूक के चलते वापस लौटे थे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री पिछली बार 5 जनवरी को आए थे। उन्हें फिरोजपुर में डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के साथ रैली में हिस्सा लेना था। हालांकि किसानों के धरने के चलते उनका काफिला 15 मिनट फिरोजपुर के प्यारेआणा गांव फ्लाईओवर पर खड़ा रहा। इसे सुरक्षा चूक करार देते हुए पीएम वहीं से वापस दिल्ली लौट गए। तब पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी। इस बाद आम आदमी पार्टी की सरकार में पीएम का यह पहला दौरा है। पीएम के साथ कार्यक्रम में सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments