रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमIndia Newsसावन से पहले बाबा धाम में PM मोदी, झारखंड को दी बड़ी...

सावन से पहले बाबा धाम में PM मोदी, झारखंड को दी बड़ी सौगात, हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़

देवघर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अपने झारखंड दौरे (PM Modi Visit Jharkhand Deoghar) के तहत बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के देवघर एयरपोर्ट (International Airport In Jharkhands Deoghar) के साथ 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने देवघर में बाबा धाम (बाबा वैद्यनाथ) के गर्भ गृह में जाकर दर्शन किए। ऐसा कर वह पहले ऐसे पीएम बन गए, जिन्होंने वहां के गर्भ गृह में खास पूजा की। दरअसल, वैद्यनाथ धाम मंदिर देश के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं। पीएम ने इस मंदिर में दौरे से पहले सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था- देवघर में यह धाम हमारे लिए पवित्र स्थलों में से एक है। यह दुनिया भर के लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। कल के कार्यक्रम में कई विकास परियोजनाएं भी होंगी, जो कि आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्यपाल बैस भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि बाबा धाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है। आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। इस दौरान पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ी थी।

हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है : पीएम मोदी

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोजगार-स्वरोजगार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं। हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया।

ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी : पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि ये जो परियोजनाएं हैं ये भले ही झारखंड से शुरु हो रही हैं, लेकिन इनसे बिहार और पश्चिम बंगाल के भी अनेक क्षेत्रों को सीधा लाभ होगा। यानी ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी। राज्यों से विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में हाईवे, रेलवे, एयरवे, वाटरवे, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है।

आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास का अवसर मिला था

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास का अवसर मिला था। कोरोना की मुश्किलों के बावजूद भी इस पर तेजी से काम हुआ और आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है। देवघर एयरपोर्ट से हर साल करीब 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे बाबा के भक्तों को भी सहुलियत होगी।

पांच साल में तैयार हुआ देवघर एयरपोर्ट

यह हवाई अड्डा 653.75 एकड़ में फैला है। इसके निर्माण में 401.34 करोड़ की लागत आई है। हवाईअड्डे की लंबाई 2500 मीटर है। इसके रनवे की चौड़ाई 45 मीटर है। टर्मिनल बिल्डिंग 4000 वर्गमीटर में फैली है। इस टर्मिनल बिल्डिंग में 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। रनवे से ही यात्रियों को बाबा मंदिर के पंचशूल का दर्शन होगा। टर्मिनल बिल्डिंग को इको फ्रेंडली बनाया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग को बाबा मंदिर का लुक दिया गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments