रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमAstrologyइन तारीखों में जन्मे लोग होते हैं स्वाभिमानी, सूर्य के प्रभाव से...

इन तारीखों में जन्मे लोग होते हैं स्वाभिमानी, सूर्य के प्रभाव से बनते इनके काम

ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष (Numerology Astrology) का भी विशेष महत्व होता है। किसी व्यक्ति के गुण (गुण) प्रकृति और उससे जुड़े सभी रहस्यों को जानने के लिए हमारे यहां ज्योतिष की सभी विधाएं हैं। अंक विद्या (Numerology) या यूं कहें अंक ज्योतिष के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक से जुड़ी वो सारी बातें भी जान सकते हैं, जो उसने आपको कभी नहीं बताईं या वह अक्सर आपसे छुपाने की कोशिश करता है। जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख होता है, उनका मूलांक 1 होता है। मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है। सूर्य को जीवन शक्ति का कारक माना जाता है। सूर्य के प्रभाव से इस मूलांक के लोग जीवन में तरक्की हासिल करते हैं। कहा जाता है कि इस मूलांक के लोगों में ईमानदारी का गुण कूट-कूट कर भरा होता है। ये मेहनती और दृढ़ निश्चयी होते हैं। जानिए इनके बारे में खास बातें जानते हैं।

मूलांक 1 वालों का स्वभाव व व्यक्तित्व

मूलांक 1 के जातकों में गजब की नेतृत्व क्षमता होती है। ये कुछ जिद्दी व अहंकारी भी होते हैं। ये अति महत्वाकांक्षी, सुंदर और अपने कार्य में दक्ष और सही फैसले लेने वाले होते हैं। ये कर्म प्रधान, बात के धनी और अडिग माने जाते हैं। ये लोग किसी के अधीन रहकर काम करना पसंद नहीं करते हैं। ये निडर, साहसी और स्वाभिमानी होते हैं। ये जीवन में कठिन परिस्थितयों से घबराते नहीं है। ये कुछ काम बिना स्वार्थ के भी करते हैं, इनके इसी गुण के कारण जल्दी सफलता हासिल होती है।

कैसी होती है मूलांक 1 वालों की आर्थिक स्थिति

मूलांक 1 वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। इन्हें कभी धन का अभाव नहीं होता है। जब भी इन्हें पैसों की जरूरत होती है ये अपने रिश्तेदारों या मित्रों से जमा कर लेते हैं। ये शान-शौकत में काफी पैसे खर्च करते हैं।

यह भी पढ़े :- Vastu Tips For Home : परेशानी का कारण बनती है ये चीजें, घर में ना लगाएं ऐसी तस्वीर!

शिक्षा : मूलांक 1 के लोग आमतौर पर उच्च शिक्षा हासिल करते हैं। इनकी शोध के कार्यों में रूचि होती है। ये लोग खूब सम्मान प्राप्त करते हैं। मूलांक 1 के लोग आईएएस, पीसीएस अधिकारी, डॉक्टर, सर्जन व डेंटिस्ट भी हो सकते हैं। ये पत्रिकाओं, सिनेमा, प्रिटिंग प्रेस के मालिक के तौर पर भी सफल हो सकते हैं।

पारिवारिक जीवन : इन लोगों का प्रेम विवाह होने के चांस बेहद कम होते हैं। ये अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार, आज्ञाकारी और धैर्यवान होते हैं। इनका वैवाहिक जीवन सुखद रहता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े :- प्यार में अनलकी होते हैं इस राशि के लोग, बदले में मिलता है सिर्फ धोखा!

यह भी पढ़े :- Sawan 2022 : सावन में शिवलिंग पर अभिषेक क्यों करते है भक्त, जरूर पूरी होती है मनोकामना

यह भी पढ़े :- इन 4 राशियों में होता है धन कमाने की सबसे ज्यादा इच्छा, जानिए आपकी राशिफल धनी है या नहीं!

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments