शुक्रवार, अगस्त 19, 2022
Advertisement
होमIndia Newsसंसद परिसर में 24 निलंबित सांसद धरने पर : खातिरदारी में कोई...

संसद परिसर में 24 निलंबित सांसद धरने पर : खातिरदारी में कोई कमी नहीं, खाने में चिकन से लेकर गाजर का हलवा तक शामिल

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा की मांग को लेकर स्पीकर द्वारा 24 सांसद निलंबित किए जा चुके हैं। निलंबित हुए सभी 24 सांसद संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के नीचे 50 घंटे का रिले धरना दे रहे हैं। यानी बारी-बारी से 50 घंटे तक सांसद धरना दे रहे हैं। बुधवार सुबह 11 बजे शुरू हुआ धरना शुक्रवार दोपहर एक बजे तक चलेगा।

सांसदों की खातिरदारी में कोई कमी नहीं

संसद में गांधी प्रतिमा के नीचे धरना दे रहे निलंबित सांसदों की खातिरदारी में कोई कमी नहीं देखी जा रही है। सांसदों के खाने-पीने समेत जरूरी सुविधाओं का इंतजाम विपक्षी पार्टियों ने किया है। इन सांसदों के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए बाकायदा फूड रोस्टर तैयार किया है। इसमें दही-चावल, डोसा, हलवा, चिकन और गाजर का हलवा तक शामिल हैं। सांसदों के लिए सुबह छह बजे चाय की व्यवस्था की गई तो सुबह आठ बजे नाश्ते की। AAP, TMC और DMK ने धरने के दौरान खान-पान का पूरा जिम्मा संभाला है। बुधवार को DMK सांसद तिरुचि शिवा ने धरने पर बैठे सांसदों को ब्रेकफास्ट में डोसा खिलाया। डिनर तृणमूल कांग्रेस ने दिया। आज डिनर की जिम्मेदारी AAP की है।

निलंबित सांसदों के धरने का वीडियो आया सामने

संसद में गांधी प्रतिमा के पास निलंबित सांसदों का 50 घंटे तक दिन-रात धरना जारी है। हालांकि धरने के दौरान कुछ सांसद बिस्तर पर आराम फरमाते भी दिखे। वहीं कांग्रेस के निलंबित सांसद मनिकम टैगोर ने एक सांसद के हाथ पर बैठे मच्छर का वीडियो भी ट्वीट किया और सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा कि संसद परिसर में मच्छर हैं, लेकिन विपक्षी सांसद डरते नहीं हैं। मनसुख मंडाविया जी कृपया संसद में भारतीयों का खून बचाइए, बाहर अडानी उनका खून चूस रहे हैं।

पहले भी रात में धरने पर बैठ चुके हैं राज्यसभा सांसद

सितंबर 2020 में कृषि कानून पास होने के दौरान विपक्ष के 8 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था। उस वक्त भी सभी सांसद विरोध में धरने पर बैठ गए थे। हालांकि, अगले दिन उन सांसदों को खुद चाय पिलाने राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश पहुंचे थे।

पहले 19 और फिर एक सांसद को किया गया सस्पेंड

राज्यसभा से मंगलवार को विपक्ष के 19 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था। इनमें से 7 सांसद सिर्फ तृणमूल कांग्रेस के थे। वहीं बुधवार को आप सांसद संजय सिंह को निलंबित किया गया है। सभी पर चर्चा की मांग को लेकर उप सभापति के ऊपर कागज फेंकने का आरोप है। लोकसभा में सोमवार को भारी हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 4 सदस्‍यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था। ये सांसद ज्योतिमणि, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments