शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
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No Smoking Day: अगर आप भी सिगरेट पीने की लत से है परेशान, तो जरुर करें ये 5 काम!

दुनियाभर में हर साल ‘नो स्मोकिंग डे’ मार्च महीने में दुसरे बुधवार के दिन मनाया जाता रहा है, इसको मनाने के पीछे लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकशान के प्रति जागरूक करना है. लेकिन इस साल नो स्मोकिंग डे 9 मार्च को मनाया जा रहा है.

इस डे को मनाने के पीछे प्रमुख कारण सिगरेट और अन्य तम्बाकू के उत्पादों के प्रयोग करने से व्यक्ति के स्वास्थ पर पड़ने वाले दुष्परिणाम के बारे में लोगों को जागरुक करना है.

अक्सर लोग तम्बाकू और धूम्रपान करने की आदत से पीड़ित है. सभी लोगो को धूम्रपान से होने वाले नुकशान के बारे में जानकारी होते हुए भी वो इस आदत के आदि है. लेकिन फिर भी लाखों युवा जो 12 से 18 वर्ष की आयु के है वो धुम्रपान करते है. फिर भी अगर कोई इस आदत को छोड़ना चाहते है तो उनके लिए हम कुछ टिप्स बता रहे है जो उनके काम आ सकता है.

धूम्रपान की लत को कैसे छोड़ें?                                                     

अगर कोई धूम्रपान की लत को छोड़ना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले आपको खुद पर कुछ नियंत्रण करना होगा. और ऐसा करने के लिए अपने मन को इन चीजो की तरफ जाने से रोकना होगा. आपको बता दे की धूम्रपान की लत को छोड़ना काफी मुश्किल होता है, क्योकि सिगरेट के अंदर निकोटिन होता है जो शरीर के अंदर जाने पर इसकी लत लगा देता है. और इसलिए आपको धूम्रपान की लत को छोड़ने के लिए धेर्य और सयंम करने की आवश्यकता होगी.

धूम्रपान की आदत को एक दिन में नही छोड़ा जा सकता है, इस आदत को आपको धीर-धीरे छोड़ना होगा.

  1. सबसे पहले इस आदत को छोड़ने के लिए आप खुद से वादा करे, की अब आप ये नही करेंगे. फिर कोई समय निश्चित करे, इसके बाद आप घर में सिगरेट, तम्बाकू आदि चीजो को लाना बंद कर दें, जिससे जब आप का मन करे तो ये उपलब्ध न हो.
  2. उन चीजो से दूर रहे जो स्मोकिंग के लिए ध्यान आकर्षित करे, जो व्यक्ति धूम्रपान करता है वो किसी काम को करते समय ही स्मोक करते है. जैसे शराब, चाय, और ऑफिस में काम करते समय. कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की जब कोई दूसरा व्यक्ति स्मोक कर रहा होता है तो उसे देखकर भी स्मोक करने का मन करता है. इसलिए आपको इन चीजो से दूर रहना होगा जो आपको स्मोक करने के लिए ट्रिगर करती है.
  3. एक दूसरी चीज जिस पर आपको ध्यान देने की जरुरत है, जब आप किसी को सिगरेट पीते या फिर कोई और नशा करते हुए देखें तो उस समय अपने मन को उस चीज से हटा ले. जब आपका सिगरेट पीने का मन करे तो उस समय आप कोई और चीज में व्यस्त हो जाएँ, जैसे संगीत सुनना, रनिंग करना, टीवी देखना आदि.
  4. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करे तो उस समय आप कोई ऐसी चीज खाए जिससे कुछ समय के लिए आप स्मोक करने से रुक जाए, जैसे कोई चोकलेट, चुइंगम आदि को मुह में चबा ले.
  5. दुनियाभर में हुए अनेक शोध में ये बात सामने आई है की स्मोकिंग करने से व्यक्ति स्ट्रेस में चला जाता है. और इस चीज से बचने के लिए और तनाव को दूर रखने के लिए इन से दूर रहना होगा. सिगरेट की लत से बचने के लिए आप किसी डॉक्टर का भी परामर्श ले सकते है.

( यहाँ पर दी गयी सभी जानकारी केवल सूचना के लिए दी गयी है, हमारी इस सलाह को चिकित्सक के रूप नही ले, इसके लिए आप की डॉक्टर की सलाह ले सकते है)  

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