बुधवार, अगस्त 10, 2022
Advertisement
होमIndia NewsPresidential Election 2022: NDA से राष्ट्रपति की रेस में द्रौपदी मुर्मू के...

Presidential Election 2022: NDA से राष्ट्रपति की रेस में द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर, सरकार ने दी Z+ सुरक्षा

नई दिल्ली। अगले महीने की 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिलेगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है। पर्चा भरने की आखिरी तारीख 29 जून को है। इस बीच एनडीए ने झारखंड की राज्यपाल रह चुकीं द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार ऐलान करते ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों द्वारा उन्हें 24 घंटे सशस्त्र सुरक्षा कवर की जेड प्लस श्रेणी दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह घोषणा की।

यह कदम भाजपा द्वारा मंगलवार को झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार नामित करने के एक दिन बाद आया है। मामले से परिचित एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि सीआरपीएफ ने मंगलवार शाम गृह मंत्रालय के एक आदेश के बाद बुधवार सुबह से मुर्मू को सुरक्षा प्रदान की थी। वह किसी भी राज्य की राज्यपाल नियुक्त होने वाली ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता हैं। उन्होंने 2015 से 2021 तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया, राज्य में एक कार्यकाल पूरा करने वाले पहले राज्यपाल बने।

यह भी पढ़े :- राष्ट्रपति चुनाव: एक उम्मीदवार उतारने पर सहमति, शरद पवार कर चुके इनकार

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन तब शुरू हुआ जब उन्होंने ओडिशा के रायरंगपुर में पार्षद के लिए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। बाद में उन्होंने 2000 में रायरंगपुर से विधानसभा चुनाव जीता और राज्य में भाजपा-भाजपा सरकार में मंत्री बनीं। उन्हें विधायक और राज्य मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान सम्मानित किया गया था।
गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। चार राज्यों में अनुसूचित जनजातियों के लिए 128 सीटें आरक्षित हैं, जिनमें से भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में केवल 35 सीटें जीती थीं।

यह भी पढ़े :- President Election 2022 : यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार! ट्वीट से बढ़ी हलचल
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments