शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमAstrologyइन तारीखों में जन्मे लोग बुध के प्रभाव से बनते हैं सफल,...

इन तारीखों में जन्मे लोग बुध के प्रभाव से बनते हैं सफल, जानिए कैसा है इनका व्यवहार

ज्योतिषशास्त्र में किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए कई तरह के साधन और उपाय बताए गए हैं। ज्योतिष की एक विधि अंकज्योतिष के अनुसार, हर व्यक्ति का जन्मांक या मूलांक अर्थात जिस तारीख को व्यक्ति का जन्म हुआ है, इसके जरिए आप सामने वाले के ना सिर्फ चरित्र और व्यवहार के बारे जान सकते हैं बल्कि भविष्य भी जान सकते हैं। जिस किसी का भी जन्म महीने के 5, 14, 23 तारीख को होता है उनका मूलांक 5 होता है।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि इस मूलांक का स्वामी बुध ग्रह है। ज्योतिष शास्त्र में बुध को बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना गया है। इसके चलते इस मूलांक के व्यक्तियों के बारे में कहा गया है कि यह लोग बुद्धिमान, साहसी, कर्मशील होते हैं होने के साथ-साथ ये चुनौतियों को स्वीकार करने में सबसे आगे रहते हैं। यह लोग चुनौती में जीत हासिल करने की पूरी कोशिश करते हैं साथ ही ये नई-नई योजनाओं को क्रियान्वित करके लाभ कमाते हैं।

आइए मूलांक 5 के लोगों के बारे में जानते हैं

मूलांक 5 के व्यक्ति अधिकतर व्यवसायरत होते हैं। यह लोग व्यवसाय में किसी भी प्रकार का जोखिम लेने में हिचकिचाते नहीं हैं। इसी के चलते इन्हें व्यापार में सफलता हासिल होती है। इस मूलांक के लोग किसी भी चीज को लेकर न तो ज्यादा दुखी होते हैं और न ही ज्यादा सुखी। यह हरेक परिस्थिति को सामान्य तौर पर स्वीकार करते हैं, साथ ही इस मूलांक के व्यक्ति स्वयं को हर परिस्थिति में ढालने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़े :- इन तारीखों में जन्मे लोग होते हैं स्वाभिमानी, सूर्य के प्रभाव से बनते इनके काम

मूलांक 5 के लोगों के बारे में कहा जाता है कि यह दूसरों से अपना काम निकलवाने में सक्षम होते हैं। कहा जा सकता है कि लोग इनके कहे अनुसार काम करने को तैयार हो जाते हैं। एक बार जिस चीज की ठान लेते हैं उसमें सफलता पाकर ही दम लेते हैं। इनके लिए कोई भी काम असंभव नहीं होता है। इस मूलांक के लोगों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये समय से पहले ही परिस्थितियों को भाँप लेते हैं। मूलांक 5 के लोगों को प्रेम सम्बन्धों में निराशा हाथ लगती है। इनके प्रेम सम्बन्ध सफल नहीं होते हैं, किन्तु शादी के बाद इनका वैवाहिक जीवन पूरी तरह से सुखी, प्रसन्न और सुरक्षित रहता है।

मूलांक 5 वालों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है। जिस कारण ये धन-धान्य के मामले में लकी माने जाते हैं। इन्हें तरह-तरह की चीजों की अच्छी जानकारी होती है। ये चतुर और बुद्धिमान कहलाते हैं। आर्थिक तौर पर यह सुदृढ़ होते हैं। अन्य व्यक्ति इनकी तरफ चुम्बक की तरह खिंचे चले आते हैं, इसके चलते इनके मित्रों की संख्या ज्यादा होती है।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाये तो ये व्यापार और उद्योग धंधों में अच्छी सफलता पाते हैं। ये अच्छे मैनेजर, वकील, लेखाधिकारी, पब्लिक रिलेशन अधिकारी, डॉक्टर, पत्रकार या ज्योतिषी भी हो सकते हैं। इन्हें अर्थशास्त्र और संगीत की भी अच्छी जानकारी होती है।

यह भी पढ़े :- Temple Bells : मंदिर में क्यों बजाई जाती है घंटी? जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments