शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
Advertisement
होमIndia NewsWeather Update : देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट,...

Weather Update : देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके शहर का हाल

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बारिश आफत बनकर बरस रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए राजस्थान, मध्य गुजरात, बिहार, यूपी में अलर्ट जारी किया है। मध्य गुजरात में रविवार भारी बारिश की संभावना है। यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। मौसम विभाग के अनुसार 24 और 25 तारीख को पूर्वी राजस्थान 24 जुलाई को पश्चिम राजस्थान, 24 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के विदर्भ, उत्तरी कोंकण और आसपास के घाट क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। वहीं, 25-28 जुलाई, 2022 के दौरान जम्मू-कश्मीर में छिटपुट से भारी वर्षा और गरज-चमक/बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 24-28 जुलाई, 2022 के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इधर, 24-26 तारीख के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयन रेंज, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश के आसार हैं। 28 जुलाई को पंजाब में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

राजस्थान: जयपुर में पहली बार 4.7 इंच बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात कोटा के लाडपुरा में 130 MM हुई। वहीं, कोटा शहर में भी 109 MM बारिश हुई। जयपुर में पहली बार 120 मिमी यानी 4.7 इंच बारिश हुई। बारिश के बाद सड़कों पर गाड़ियां तैरने लगीं। और जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो गया। कोटा, टोंक, बूंदी में अब तक 5 इंच बरसात हो चुकी है। अगले 24 से 48 घंटे के दौरान दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ और अजमेर में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान जोधपुर, बीकानेर, झुंझुनूं, चूरू, जैसलमेर ,पाली, भीलवाड़ा में भी कहीं-कहीं अच्छी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात: राज्य के 50 डैम हाईअलर्ट पर रखे गए

मौसम विभाग ने समुद्र में एक बार फिर बारिश का सिस्टम सक्रिय होने के बाद राज्यभर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसमें अहमदाबाद में भी भारी बरसात हो सकती है। शनिवार को अहमदाबाद और गांधीनगर में भारी बरसात हुई थी। 50 जलाशय हाईअलर्ट पर रखे गए है। अभी तक राज्य में औसत 60 फीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई।

छत्तीसगढ़ : बस्तर में 24 घंटे में 170 मिमी से ज्यादा बारिश

राजधानी समेत प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश हुई। राजधानी में 24 घंटे में अब तक 93 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। बस्तर, बीजापुर में भी अतिभारी बारिश होने से फिर से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। जोरदार बारिश का ही असर है कि प्रदेश में सीजन की 46 फीसदी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। देश के लगभग सभी राज्यों में मानसूनी बारिश हो रही है। रविवार को भी भोपाल, रायसेन, राजगढ़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में भारी बारिश हो सकती है। नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, निवाड़ी, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, गुना, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, देवास, खंडवा, सीहोर में भी बारिश होगी। इन स्थानों के अलावा कैथल, राजौंद, जींद, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखोदा, मट्टनहेल, झज्जर, फारुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, बावल, नूंह (हरियाणा) चांदपुर, बड़ौत, बागपत, खेकरा, मोदीनगर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाटी, बिलारी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, खुर्जा, नंदगांव, सिकंदर राव, बरसाना, मथुरा, एटा (यूपी) भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, कोटपुतली, अलवर, विराटनगर, नगर, डीग (राजस्थान) में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश के आसार हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments