बुधवार, अगस्त 10, 2022
Advertisement
होमIndia NewsMonkeypox Case In India : केरल में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला,...

Monkeypox Case In India : केरल में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, चार दिन पहले भी UAE से लौटा व्यक्ति मिला था पॉजिटिव

तिरुवनंतपुरम। केरल में मंकीपॉक्स के एक और केस की पुष्टि हुई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी। यह शख्स विदेश से मेंगलुरु हवाई अड्डा पहुंचा था। इसी के साथ देश में अब इस वायरस से संक्रमण के दो मामले सामने आ चुके हैं। जहां पहला संक्रमित संयुक्त अरब अमीरात से आया था, वहीं दूसरे केस की ट्रैवल हिस्ट्री अभी साफ नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा, ‘संक्रमित पाया गया 31 वर्षीय व्यक्ति कन्नूर का है और उसका इलाज परियारम मेडिकल कॉलेज में जारी है। मरीज का स्वास्थ्य अभी ठीक है। जो भी उसके संपर्क में थे, उनकी निगरानी शुरू कर दी गई है।’ मालूम हो कि चार दिन पहले UAE से केरल लौटा एक व्यक्ति मंकीपॉक्स टेस्ट में पॉजिटिव निकला था। केंद्र सरकार की एक टीम राज्य के हेल्थ अमले की मदद के लिए केरल पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें :- First Monkeypox Case in India : भारत का पहला मंकीपॉक्स केस, UAE से केरल में लौटे शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव

राज्य के सभी पांच हवाई अड्डों पर बढ़ाई निगरानी

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी पांच हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी है। शख्स जब एयरपोर्ट पर पहुंचा तो जांच के दौरान उसमें लक्षण दिखायी दिए इसके बाद उसे सीधा अस्पताल भेज दिया गया। डब्लूएचओ के मुताबिक मंकीपॉक्स के केस 63 देशों में पाए जा चुके हैं और अब तक 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रिमित हो चुके हैं। मई के बाद यह वायरस तेजी से फैला है। WHO का कहा है कि यह बीमारी ऑर्थोपॉक्स वायरस जीनस से संबंधित है। मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक से मिलते जुलते हैं। इसमें सिरदर्द, बुखार, थकावट, शरीर में दर्द, ठंड लगाना, शरीर पर छाले निकलना शामिल है।

तमिलनाडु में बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव

विजयवाड़ा में एक बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए थे। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया। राहत की बात यह थी कि रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बावजूद उसके संपर्क में आने वाले लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments