बुधवार, अगस्त 10, 2022
Advertisement
होमCricketमिताली राज ने किया क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, उनके नाम दर्ज...

मिताली राज ने किया क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, उनके नाम दर्ज हैं ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज (Cricketer Mithali Raj) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंडिया (Indian Women Cricket Team) की पूर्व कप्तान ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पत्र के साथ की घोषणा की। उन्होंने पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा कि इतने सालों तक प्यार और मेरा साथ देने के लिए आप सभी का धन्यवाद। आप सब के स्पोर्ट और आशीर्वाद से मैं अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रही हूं। उन्होंने कहा मेरा सफर ऊंचाइयों और कुछ चढ़ावों से भरी थी।

प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनोखा सिखाया और पिछले 23 वर्ष मेरे जीवन के सबसे अधिक पूर्ण, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक वर्ष रहे हैं। मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर मिला है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी।

39 वर्षीय मिताली राज ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम 699 टेस्ट रन, 7805 वनडे रन और 2364 टी20 रन शामिल हैं। वनडे क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज के नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,868 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की चारलोट एडवर्ड्स (10,273) का नाम है।

यह भी पढ़े :-कानपुर हिंसा: शहर काजी ने दिया भड़काऊ बयान, कानपुर में बुलडोजर चला तो कफन बांधेंगे…

मिताली राज के नाम 7 शतक और 64 अर्धशतक हैं। उन्होंने जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ एक वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में खेले गए आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में वो भारतीय टीम की कप्तान थी। भारत ने इस टूर्नामेंट में निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई नहीं किया था।

उनकी कप्तानी में 2017 आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी। जहां इंग्लैंड के हाथों बेहद कम अंतर से उसे हार का सामना करना पड़ा था। मिताली की कप्तानी में भारत साल 2005 के महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पहुंचा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत हुई थी। मिताली विमेंस टी20 चैलेंज में वेलोसिटी टीम की भी कप्तान हुआ करती थीं।

यह भी पढ़े :-पबजी खेलने से रोका तो बेटे ने की मां की हत्या, पुलिस को सुनाई कत्ल की फर्जी कहानी


RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments