शुक्रवार, अगस्त 19, 2022
Advertisement
होमIndia Newsमारग्रेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, राजस्थान समेत 4 राज्यों की...

मारग्रेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, राजस्थान समेत 4 राज्यों की रहीं राज्यपाल

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ वकालत को NDA (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति पद के लिए राजस्थान के पूर्व राज्यपाल मारग्रेट अल्वा को उम्मीदवार घोषित किया है। एनसीपी चीफ शरद पवार ने नामों की घोषणा की है। 80 साल की मारग्रेट अल्वा मूल रूप से कर्नाटक के मैंगलुरू की रहने वाली हैं। उनका मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होगा।

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हमने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन वह किसी सम्मेलन में व्यस्त थीं। हमने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से भी संपर्क करने की कोशिश की। उन्होंने कुछ दिन पहले यशवंत सिन्हा के लिए समर्थन की घोषणा की और जल्द ही मारग्रेट अल्वा के लिए अपने समर्थन की घोषणा करेंगे।

मारग्रेट अल्वा के बारे में जानिए

मारग्रेट अल्वा का जन्म 14 अप्रैल 1942 को मैंगलुरू में हुआ था। अल्वा की पढ़ाई बंगलुरु में हुई। 24 मई 1964 में उनकी शादी निरंजन अल्वा से हुई। उनकी एक बेटी और तीन बेटे हैं। निरंजन अल्वा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और भारतीय संसद की पहली जोड़ी जोकिम अल्वा और वायलेट अल्वा के पुत्र हैं।

राजीव गांधी और नरसिम्हा राव की सरकार में कैबिनेट मंत्री

मारग्रेट अल्वा राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं। राजीव कैबिनेट में संसदीय कार्य और युवा विभाग की मंत्री रही हैं, जबकि राव की सरकार पब्लिक और पेंशन विभाग की मंत्री रही हैं।

यह भी पढ़ें :- बंगाल के राज्यपाल NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार : जगदीप धनखड़ का झुंझुनूं से हैं रिश्ता

गुजरात-राजस्थान समेत 4 राज्यों की रह चुकी हैं राज्यपाल

मारग्रेट अल्वा गुजरात, राजस्थान, गोवा और उत्तराखंड का राज्यपाल रह चुकी हैं। अल्वा उत्तराखंड की पहली महिला राज्यपाल रही हैं। वे 2009 से 2012 तक उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में काम कर चुकी हैं। इसके अलावा, राजस्थान में 2012-2014 तक राज्यपाल रही हैं। इसी दौरान उन्हें गुजरात और गोवा का प्रभार भी मिला था।

कांग्रेस हाईकमान पर लगाया था टिकट बेचने का आरोप

2008 में विधानसभा चुनाव के दौरान अल्वा ने कांग्रेस हाईकमान पर टिकट बेचने का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन्हें कांग्रेस ने महासचिव पद से हटा दिया था। अल्वा उस वक्त महाराष्ट्र, मिजोरम और पंजाब-हरियाणा के प्रभारी थी। हालांकि, गांधी परिवार से नजदीकी रिश्ते होने की वजह से उन्हें उत्तराखंड में राज्यपाल बनाकर भेजा गया था।

छह अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी हो चुकी है। उम्मीदवार इसके लिए 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। चुनाव के लिए आयोग ने छह अगस्त की तारीख तय की है। देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments