शुक्रवार, अगस्त 19, 2022
Advertisement
होमIndia Newsमहाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

मुंबई। महाराष्‍ट्र में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की अगुवाई में नई सरकार बनने जा रही है। श‍िवसेना के बागी एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। राज्यपाल से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुद पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसकी घोषणा की। महाराष्‍ट्र में नए मुख्‍यमंत्री का शप‍थ ग्रहण आज यानी गुरुवार शाम 7 बजे राजभवन में होगा। इससे पहले फडणवीस के आवास पर एकनाथ शिंदे पहुंचे और दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक मुलाकात चली। इसके बाद दोनों नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के लिए निकले हैं। राजभवन में दोनों नेता विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपेंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा शिंदे को समर्थन देगी। वही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे। इधर, राज्यपाल से मुलाकात के बाद फडणवीस ने कहा कि महाविकास अघाड़ी ने जनादेश का अपमान किया। इस सरकार में भ्रष्टाचार था। महाराष्ट्र सरकार के दो मंत्री जेल में हैं। एक तरफ बाला साहेब ठाकरे ने दाउद का विरोध किया दूसरी तरफ दाउद से जुड़े मंत्री को जेल जाने के बाद भी मंत्रिमंडल से निकाला नहीं गया।

औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने का फैसला भी तब लिया जब सरकार जाने को थी। इसका कोई मतलब नहीं है। यह फैसला नई सरकार को लाना होगा। जो लोग हमसे हारे हैं उन्हें सरकार में लिया गया है। इसलिए इन लोगों ने फैसला लिया कि हमें गठबंधन मंजूर है लेकिन कांग्रेस ,एनसीपी के साथ नहीं।

माननीय उद्धवजी ने इस्तीफा दिया तो राज्य को वैकल्पिक सरकार देने की जरूरत हैं। सरकार गिरने के बाद वैकल्पिक सरकार आएगी ऐसा मैंने पहले ही कहा। इसलिए आज शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट, भाजपा और कुछ छोटे दलों ने मिलकर सरकार बनाने का फैसला लिया। भाजपा ने यह फैसला लिया कि हम एकनाथ शिंदे को भाजपा समर्थन देगी। आज 7 बजे एकनाथ शिंदे सीएम पद की शपथ लेंगे। मैं खुद कैबिनेट से बाहर रहूंगा। शिंदे को शिवसेना का समर्थन है, भाजपा भी उनका साथ देगी।

भाजपा ने दिया शिंदे गुट को डिप्टी सीएम और मंत्री पदों का ऑफर
सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट और भाजपा के बीच सरकार बनाने पर मंथन भी चल रहा है। भाजपा ने शिंदे गुट को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्रियों का ऑफर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, गुलाबराव पाटिल, संभुराज देशाई, संजय शिरसाट, दीपक केसरकर, उदय सामंत को मंत्री बनाया जा सकता है।

इससे पहले शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे 10 दिन के बाद मुंबई पहुंचे। एयरपोर्ट से सीधे वह देवेंद्र फडणवीस के घर पर पहुंचे। फडणवीस के घर सागर बंगले में दोनों की मुलाकात चली। यहां से दोनों नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। राज्यपाल को शिंदे ने 49 विधायकों के समर्थन का खत सौंपा। इसके बाद फडणवीस और शिंदे ने राज्यपाल से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश क‍िया।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments