शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
Advertisement
होमIndia NewsMaharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में 18 मंत्रियों ने ली शपथ: मंत्रिमंडल में...

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में 18 मंत्रियों ने ली शपथ: मंत्रिमंडल में लोढा सबसे अमीर, सीएम सबसे कम पढ़े-लिखे

मुंबई। एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के 39 दिन बाद आखिरकार मंगलवार को महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल का गठन हो गया। महाराष्ट्र में शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ले ली। मंत्रिमंडल विस्तार में 50-50 का फार्मूला रहा। दोनों ओर से 9-9 विधायक मंत्री बनाए गए। इस तरह शिंदे कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत कुल मंत्रियों की संख्या 20 हो गई है। सबसे पहले भाजपा के राधाकृष्ण विखे पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली। शिंदे अपनी कैबिनेट के सबसे कम पढ़े लिखे (10वीं पास) मंत्री हैं। वहीं, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कैबिनेट के सबसे कम उम्र वाले मंत्रियों में शामिल हैं। नए मंत्रिमंडल में भाजपा के प्रभात लोढा सबसे अमीर हैं।

अपनी कैबिनेट के सबसे कम पढ़े-लिखे मंत्री हैं शिंदे

नई शिंदे कैबिनेट में एक मंत्री 10वीं और 5 मंत्री बारहवीं पास हैं। इसके अलावा एक इंजीनियर, 7 ग्रेजुएट, 2 पोस्ट ग्रेजुएट और एक डॉक्टरेट की उपाधि ले चुके हैं। बीजेपी के विधायक सुरेश खाडे सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं। राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे अपनी कैबिनेट के सबसे कम पढ़े लिखे मंत्रियों में शामिल हैं। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ग्रेजुएशन किया है।

कैबिनेट के सभी मंत्री करोड़पति, मंगल लोढा के पास सबसे ज्यादा की संपत्ति

शिंदे कैबिनेट में शामिल मुख्यमंत्री समेत सभी 20 मंत्री करोड़पति हैं। शिवसेना के संदीपन राव कैबिनेट के सबसे गरीब मंत्री हैं। संदीपन ने 2019 के विधानसभा चुनाव में अपनी कुल संपत्ति 2.92 करोड़ रुपये बताई थी। वहीं भाजपा के मंगल प्रभात लोढ़ा कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री हैं। लोढ़ा ने 2019 के विधानसभा चुनाव में 441.65 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बताई थी।

सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग मंत्री दोनों शिवसेना से

नई कैबिनेट की औसत उम्र 59.5 साल है। रत्नागिरी विधानसभा सीट से जीते शिवसेना विधायक उदय सामंत कैबिनेट के सबसे उम्र के मंत्री हैं। 46 साल के सामंत ने खुद को चुनावी हलफनामे में किसान और समाज सेवी बताया है। सामंत के अलावा कोई भी मंत्री 50 साल से कम उम्र का नहीं है। सामंत के बाद युवा मंत्रियों में 52 साल देवेंद्र फडणवीस और रवींद्र चव्हाण का नाम आता है। वहीं, शिवसेना के ही टिकट पर जीते दीपक केसरकर कैबिनेट में सबसे उम्रदराज मंत्री बने हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में 67 साल के केसरकर सावंतवाड़ी विधानसभा सीट से जीते थे। कैबिनेट में शामिल 11 मंत्रियों की उम्र 60 साल से अधिक है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 58 साल के हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments