शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
Advertisement
होमIndia NewsAmarnath Yatra 2022: इस दस्तावेज के बिना नहीं कर सकते बाबा बर्फानी...

Amarnath Yatra 2022: इस दस्तावेज के बिना नहीं कर सकते बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर। अगर आप अमरनाथ यात्रा पर जाने का मन बना रहे है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अब अमरनाथ तीर्थ यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं के पास आधार कार्ड होना जरूरी है, नहीं तो वे बाबा बर्फानी के दर्शन से वंचित हो सकते हैं। इसलिए जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, उनके लिए जरूरी है कि वे अपना आधारकार्ड बनवाएं और फिर उसका सत्यापन कराएं। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सोमवार को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की। इस वर्ष तीर्थयात्रियों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए बालटाल और नुनवान (पहलगाम) में 35,000 श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा। बता दे, अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगी।

यह भी पढ़े :- चार धाम यात्रा करने जा रहे है तो हो जाइए सावधान! हो सकती है धोखाधड़ी

यह है अधिसूचना में

प्रदेश सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुशासन (समाज कल्याण, नवाचार, ज्ञान) नियम, 2000 के नियम पांच के तहत आधार प्रमाणीकरण जरूरी है। श्रद्धालुओं को अपने आधार कार्ड का सुबूत जमा कराना होगा या फिर उन्हें स्वेच्छा से अपना आधार प्रमाणित कराना होगा। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड से भी कहा गया है कि वह आधार प्रमाणीकरण के संदर्भ में जारी केंद्र सरकार की निर्देशावली का अनुपालन सुनिश्चित बनाए।

आज होगी बाबा बर्फानी की पहली पूजा

श्री अमरनाथ की पावन गुफा में मंगलवार को जेठ पूर्णिमा के अवसर पर भगवान शंकर की पवित्र हिमलिंग के रूप में पहली पूजा की जाएगी। इसमें श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितीशवार कुमार और बोर्ड के अन्य अधिकारी और श्री अमरनाथ यात्री ट्रस्ट के अधिकारी शामिल होंगे। श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले साल की पहली पूर्णिमा के दिन पवित्र गुफा में भगवान शंकर के हवन और पूजा की व्यवस्था करता है।

यह भी पढ़े :- कश्मीरी पंडितों की पलायन की तैयारी, प्रदर्शनकारियों ने दी धमकी, कहा-कल से…

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments