बुधवार, अगस्त 10, 2022
Advertisement
होमCrime Newsकाबुल में गुरुद्वारे पर हमला: IS खुरासान ने ली हमले की जिम्मेदारी,...

काबुल में गुरुद्वारे पर हमला: IS खुरासान ने ली हमले की जिम्मेदारी, वीडियो किया जारी

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल (Kabul) शहर में शनिवार को गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले (Attack on Gurdwara) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। आई एस (Islamic State) ने वीडियो जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। अपने प्रचार मीडिया आउटलेट के माध्यम से अबू मोहम्मद अल ताजिकी ने कहा है जिसमें एक कार बम, आईईडी का इस्तेमाल किया गया था। आईएसकेपी (Islamic State Khorasan Province) ने दावा किया है कि यह हमला भाजपा की निलंबित नेता की ईशनिंदा वाली टिप्पणी का बदला लेने के लिए है। उन्होंने आगे कहा कि तालिबान के साथ हमला 3 घंटे तक चला। चार दिन पहले आईएसकेपी ने भारत और अन्य देशों के साथ तालिबान की बढ़ती नजदीकियों की निंदा की थी।

काबुल में गुरुद्वारे पर हमले में दो लोगों की मौत, 3 हमलवार ढेर

गौरतलब है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक गुरुद्वारे में कई विस्फोट हुए जिनमें एक सिख सहित दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहीं, अफगान सुरक्षाकर्मियों ने विस्फोटक भरे एक वाहन को सिखों के पूजास्थल में प्रवेश करने से रोककर एक बड़ी घटना को टाल दिया। तालिबान द्वारा नियुक्त गृह मामलों के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने कहा कि अफगानिस्तान में सिख समुदाय के पूजा स्थल पर नवीनतम लक्षित हमले में, शनिवार सुबह काबुल के बाग ए बाला क्षेत्र में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर हमला हुआ और आतंकवादियों तथा तालिबान लड़ाकों के बीच कई घंटे तक मुठभेड़ चली। तालिबान बलों ने तीन हमलावरों को मार गिराया।

गुरुद्वारे पर हमले की भारत ने की कड़ी निंदा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल में गुरुद्वारे पर कायराना हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि सरकार घटना के बाद स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। उन्होंने ट्वीट में कहा, गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं। हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments