मंगलवार, अक्टूबर 4, 2022
Advertisement
होमEntertainment Newsरेलवे स्टेशन पर टॉयलेट जाना पड़ा भारी : IRCTC ने पेशाब करने...

रेलवे स्टेशन पर टॉयलेट जाना पड़ा भारी : IRCTC ने पेशाब करने पर वसूले 112 रुपए

आगरा। आपने भी कभी ना कभी रेलवे स्टेशन के शौचालय का इस्तेमाल किया होगा। इसके लिए आपने ज्यादा से ज्यादा दो, पांच या दस रुपये तक का शुल्क भी दिया होगा। अगर आपसे कोई वॉशरूम इस्लेमाल करने के बाद 112 रुपये मांग तो आप क्या कहेंगे? आप शायद ये सुनकर चौंक जाए, लेकिन ये सच है। ऐसा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर होता है और हुआ है। सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। आगरा रेलवे स्टेशन पर एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां सैलानियों से 12 रुपए जीएसटी जोड़कर वाशरूम यूज करने का कुल चार्ज 112 रुपए लिया गया। यह अब तक का अपनी तरह का पहला मामला है, जिसमें किसी के लिए शौच जाना भी इतना महंगा साबित हुआ है। भुगतान की गई राशि में 6 प्रतिशत जीएसटी और 6 प्रतिशत सी जीएसटी शामिल है। इसका मतलब ये हुआ कि शौचालय जाने के लिए भी 12 प्रतिशत जीएसटी ली गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो ब्रिटिश नागरिक आगरा घूमने दिल्ली से गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर टूरिस्ट गाइड आईसी श्रीवास्तव ने उन्हें रिसीव किया। ट्रेन से उतरने के कुछ देर बाद दोनों सैलानियों ने टॉयलेट करने के लिए वॉशरूम जाने की इच्छा जताई। गाइड आईसी श्रीवास्तव उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मौजूद एक्जिक्यूटिव लाउंज ले गए। पांच मिनट के बाद जब दोनों सैलानी वॉशरूम से बाहर आए तो बताया गया कि उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये प्लस 12 रुपये जीएसटी यानी कुल 112 रुपये देने होंगे। लाउंज में बैठे कर्मचारी ने जब दो आदमी के 224 रुपये मांगे तो गाइड ने इसपर आपत्ति जताई। काफी बहस के बाद भी जब वो कर्मचारी नहीं माना तो गाइड ने 224 रुपये अपनी तरफ से भुगतान किया। आईसी श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा कि रेलवे के इस तरह के नियमों से आगरा स्टेशन पर उतरने वाले सैलानियों के मन में आगरा के प्रति गलत छवि बनती है। गाइड ने पर्यटन विभाग से भी इसकी शिकायत भी की है।

आईआरसीटीसी ने क्या कहा?

मामले पर IRCTC के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार ने कहा कि IRCTC की कोई गलती नहीं है। यह लाउंज एग्जीक्यूटिव है। सैलानियों ने वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उन्हें चार्ज देना पड़ा। एग्जिक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज प्रति व्यक्ति 200 रुपये है। एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुकने के लिए मिनिमम शुल्क 50 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 112 रुपये देना अनिवार्य है। IRCTC के मुताबिक, भुगतान करने के बाद ग्राउंड में आपको कंप्लीमेंट्रिटी कॉफी दी जाती है। इसमें आप वॉशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं। भुगतान करने पर आप 2 घंटे तक एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुक सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Exit mobile version