सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
Advertisement
होमIndia NewsAmul And Mother Dairy Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी...

Amul And Mother Dairy Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, कल से लागू होंगे नए रेट

नई दिल्ली। आम आदमी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। भारत के सबसे बड़े डेयरी प्रोडक्ट सप्लाय अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी। 17 अगस्त से प्रति लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 62 रुपए, अमूल ताजा के प्रति लीटर दूध की कीमत 50 रुपए और प्रति लीटर अमूल शक्ति दूध की प्रति पैकेट कीमत 56 रुपए होगी। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने के बाद अधिकतम बिक्री मूल्य में 4% की वृद्धि की गई है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे परिचालन लागत और दूध की उत्पादन लागत में वृद्धि को कारण बताया है। दूध की कीमतों में यह इजाफा ऐसे समय पर हुआ है जब महंगाई पहले से काफी ऊंचे स्तर पर है और आम लोगों के किचन का बजट बिगड़ा हुआ है।

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ब्रैंड से दूध और डेयरी प्रॉक्टर का उत्पादन और बिक्री करता है। अमूल ने गुजरात के अहमदाबाद, सौराष्ट्र, दिल्ली, एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई समेत सभी बाजारों में दूध की कीमत में इजाफा किया है। इससे पहले इसी साल मार्च में भी अमूल और अन्य ब्रैंड्स ने दूध की कीमत में इजाफा किया था।

यह मूल्य वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। अमूल ने कहा कि पिछले साल की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है। अमूल ने एक बयान में कहा, “इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है।”

मदर डेयरी ने लागत में वृद्धि को बताई वजह

मदर डेयरी ने भी बुधवार से दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर इजाफे का ऐलान किया है। कंपनी ने खरीद और लागत में वृद्धि को इसकी वजह बताया है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में बड़ा आपूत्तिकर्ता है और कंपनी हर दिन पोली पैक और वेडिंग मशीनों के जरिए 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। कंपनी ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि वह 17 अगस्त 2022 से दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर वृद्धि को विवश है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments