सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
Advertisement
होमIndia NewsYoutubers Village In India : भारत का यूट्यूबर वाला गांव: हर घर...

Youtubers Village In India : भारत का यूट्यूबर वाला गांव: हर घर में बढ़ गई लोगों की कमाई

छत्तीसगढ़। आज का दौर सोशल मीडिया का है। सोशल मीडिया पर हर कोई वीडियोज बनाकर एक-दूसरे को फाॅलो कर रहा है। फेसबुक, इंस्टाग्राम हो या यूट्यूब हर कोई वीडियोज बनाने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है। वीडियो के जरिए बहुत से लोग पैसा भी कमाने लगे है। लेकिन छत्तीसगढ़ में एक ऐसा भी गांव है, जहां हर घर में एक यूट्यूबर रहता है। जी हां, आप शायद इस बात पर यकीन ना करें, लेकिन ये सच है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 45 किमी दूर तिल्दा इलाका है। यहीं पर तुलसी नाम से एक गांव है। तीन हजार लोगों की आबादी वाले इस गांव में एक हजार यूट्यूबर है। अगर आप इस गांव में जाएंगे तो आपको आसानी से लोग वीडियोज गलियो में बनाते हुए दिख जाएंगे। गांव के लोग ही बताते हैं कि यहां 85 साल की दादी से लेकर 15 साल का पोता तक सभी वीडियोज के लिए एक्ट करते हैं।

लोगों ने छोड़ दी सरकारी नौकरी

यहां इस गांव की आबादी 3000 लोगों की है। इन तीन हजार लोगों में से एक हजार से लोग तो यूट्यूबर्स हैं। ज्ञानेंद्र शुक्ला और जय वर्मा दोनों इसी गांव के रहने वाले हैं। दो आज यूट्यूब वीडियोज बनाते हैं। दोनों ने अपनी नौकरी छोड़ दी और इसके बाद यूट्यूब चैनल शुरू किया और वीडियोज बनाने लगे। ज्ञानेद्र सरकारी नौकरी करते थे। एसबीआई में बतौर वो नेटवर्क इंजीनियर काम करते थे। आजतक वो 250 के आसपास वीडियोज बना चुके हैं और उनके चैनल पर 1.15 लाख सब्सक्राइबर्स हैं। जय वर्मा ने एमएससी किया है। वो प्राइवेट कोचिंग देते थे। वो बच्चों को पढ़ाते थे। इससे उन्हें 15 से 20 हजार रुपये की कमाई होती थी। लेकिन जब से उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू किया है उसके बाद से उन्हें इसी चैनल से हर महीने में 30 से 35 हजार रुपये कमाई हो रही है। इन दोनों को देखकर बहुत से लोगों को प्रेरणा मिली और वो भी यूट्यूब के लिए कॉन्टेंट बनाने लगे।

महिलाओं को भी मिलने लगा काम

पिंकी साहु जोकि आर्टिस्ट हैं। वो बताती हैं कि जब से यहां वीडियो कॉन्टेंट बनाने का क्रेज बढ़ा है तब से महिलाओं को काफी काम मिलने लगा है। उन्हें इन वीडियोज में एक्टिंग करते हुए डेढ़ साल हो गया है। हालांकि महिलाएं घरों से पहले ज्यादा बाहर नहीं निकती थी। लेकिन यूट्यूब के जरिए इलाके के लोगों की सोच में बदलाव आया है। महिलाएं वीडियो में भाग भी लेने लगी हैं और बेहतरीन एक्टिंग भी करने लगी हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments