शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
Advertisement
होमIndia Newsदेश के 25 राज्यों में बारिश: गुजरात के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज...

देश के 25 राज्यों में बारिश: गुजरात के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद, राजस्थान, MP में भी अलर्ट

नई दिल्ली। देश में लगभग सभी राज्यों में बारिश का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश से लेकर केरल तक भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत 25 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 76 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 9 लोग मारे गए हैं। महाराष्ट्र के रत्नागिरि समेत 4 जिलों में ऑरेंज और 8 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

गुजरात में बारिश के चलते सरकारी स्कूल बंद

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में भारी बारिश की भी संभावना जताई है। वहीं गुजरात के दक्षिण और मध्य के 6 जिले छोटा उदयपुर, डांग, नर्मदा, वलसाड, नवसारी और पंचमहाल में बाढ़ से हालात हैं। सबसे ज्यादा नवसारी और वलसाड जिला प्रभावित हैं। उधर, अहमदाबाद के कई इलाकों में रविवार को 3 से 12 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। यहां जगह-जगह सड़कों और घरों में पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई। इसके चलते सभी सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश के भोपाल में 17 साल में पहली बार जुलाई में दो बार 4.5 इंच से ज्यादा बारिश

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे से अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल में शनिवार आधी रात के बाद से छह घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश हुई। रविवार को दिन भर धूप चटकी रही, लेकिन शाम 7 बजे के बाद फिर बारिश शुरू हो गई। रात 8ः30 तक एक इंच पानी और बरस चुका था। यानी 20 घंटे में 6 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी थी।

राजस्थान के 6 संभागों में बारिश का कोटा पूरा

प्रदेश में लगातार बारिश से 6 संभागों में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। अभी तक केवल उदयपुर संभाग में सामान्य से कम बारिश हुई है। 1 जून से 10 जुलाई तक के बारिश के आंकड़ें देखें तो इस अवधि में पिछले साल केवल 2 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश थी जबकि इस बार 20 जिले तर हो चुके हैं। सामान्य से कम बारिश भी इस साल अभी तक केवल 4 जिलों में दर्ज हुई है। पिछले साल इस अवधि में 26 जिलों में सामान्य से कम बारिश थी। मौसम विभाग ने प्रदेश में भी अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments