शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमIndia NewsIMD Heavy Rain Alert : देश के इन राज्यों में भारी बारिश...

IMD Heavy Rain Alert : देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: शिमला में लैंडस्लाइड, राजस्थान में 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में आज भारी बारिश होगी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बादल फटा है। यह घटना धारचूला के सोबला गांव में हुई है। यहां घाटी का पुल बह गया और कई घरों को नुकसान पहुंचा है। वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला में भारी बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड हुआ। इधर, यूपी में भी आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं झारखंड में 2 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों तक असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और जम्मू-कश्मीर में बारिश का अलर्ट है।

राजस्थान में 7 दिन के लिए एक्टिव होगा मानसून

राजस्थान में अभी बारिश का दौर थम चुका है लेकिन बताया जा रहा है कि अगस्त के शुरुआती सप्ताह में सात दिन के लिए मानसून दोबारा एक्टिव होगा।
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में मानसून इस बार के मानसून में 29 दिन में ही पूरे इलाके को भिगो दिया। प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान में इस बार सबसे ज्यादा बारिश हुई। श्रीगंगानगर और जोधपुर जैसे इलाकों में बचाव के लिए इस बार सेना को मोर्चा संभालना पड़ा। वहीं जुलाई में मानसून ने 11 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है, जब 266MM बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान के 6 जिलों में इस बार इतनी बारिश अब तक हो चुकी है, जितनी बारिश पूरे मानसून सीजन में सामान्य तौर पर होती है। इससे पहले साल 2015 में 262MM और साल 2017 में 252MM बरसात जुलाई में होने का रिकॉर्ड बना था।

एमपी में 3 दिन बाद फिर बारिश के आसार

मध्यप्रदेश में तीन दिन यानी, 2 अगस्त से फिर बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो नए सिस्टम के एक्टिव होने से सभी जिले फिर से भीग जाएंगे। इससे पहले ग्वालियर-जबलपुर, बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश जारी रहेगी। रविवार को रीवा-शहडोल संभाग में तेज बारिश होने के आसार हैं, जबकि इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर में बौछारें गिरेंगी। पिछले सप्ताह प्रदेशभर में तेज बारिश हुई। तेज बारिश होने से नदी-नाले उफान पर रहे। इससे कई जिलों में बाढ़ के हालात बने और सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा।

यूपी के 50 से ज्यादा जिलों में आज बारिश का अलर्ट

यूपी के 50 से ज्यादा जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। बीते दिन राज्य के हाथरस जिले में 43 MM बारिश हुई है। इधर, बिहार के कई जिलों में देर रात से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर समेत राज्य के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल के शिमला में बारिश से कई स्थानों पर लैंडस्लाइड हुआ है।

बिहार: 19 जिलों में भारी बारिश अलर्ट

पटना समेत बिहार के कई जिलों में देर रात से बारिश का दौर जारी है। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने मुजफ्फरपुर समेत राज्य के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। वहीं, पटना समेत अन्य 19 जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया। पूरे बिहार में बादल गरजने और बिजली चमकने की भी संभावना है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments