रविवार, नवम्बर 27, 2022
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अगर आपको भी चाय का शौक, तो आज ही जाने कैसे बचे चाय से होने वाले नुकसान से

चाय आज हमारी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुकी है और हम जानते है की इसका ज्यादा सेवन हमें बहुत नुकसान भी पहुंचाता है आइये आज हम आपको बताते है की कैसे आप चाय से होने वाले दुष्प्रभावों से बच सकते है।

भारत में चाय पीना एक कल्चर बन चुका है। हमारे देश का लगभग हर व्यक्ति चाय से ही अपने दिन की शुरुआत करता है। 

चाय कई लोगों के लिए एक नशें के समान है।

सबकी अपनी पसंद है, किसी को ज्यादा शक्कर वाली तो किसी को कम शक्कर वाली, तो किसी को एकदम कड़क चाय पीना पसंद है। 

जहां कम शक्कर वाली चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है, वही ज्यादा शक्कर और कड़क चाय सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। 

आइए जानते हैं चाय को हेल्दी बनाए रखने के कुछ टिप्स –

1. नाश्ते के बाद या उसके साथ पिए चाय

खाली पेट चाय पीना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। सुबह के समय थोड़ा नाश्ता करने के बाद ही चाय पिए ।

2. चाय को ज्यादा देर तक न पकाए

चाय को ज्यादा देर तक उबलाने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, इसीलिए चाय को ज्यादा देर तक पकाना सेहत के लिए नुकसानदायक है।

3. शक्कर का काम सेवन करें

ज्यादा शक्कर वाली चाय ज्यादातर लोगो की पसंदीदा होती है। लेकिन, उसके उतने ही नुकसान होते हैं इसीलिए कम या बिना शक्कर की चाय पीनी चाहिए। आप चाहें तो शक्कर की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. चाय के लिए हमेशा प्राकृतिक दूध चुने

कई लोग अपनी चाय में पाउडर मिल्क का इस्तेमाल करते है, मगर ये सेहत के लिए सही नहीं है। चाय में हमेशा प्राकृतिक दूध का ही इस्तेमाल करें।

5. मसालों से बनाए चाय को सेहतमंद वह स्वादिष्ट

मसाले जैसे की, लौंग, अदरक, इलाइची, दालचीनी, तुलसी के पत्तो के इस्तेमाल से आपकी चाय ज्यादा सेहतमंद और स्वादिष्ट बनेगी।

TPV News Desk
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