बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
Advertisement
होमIndia NewsSwiggy Screenshot Viral : कस्टमर की स्विगी से अपील- 'मुस्लिम डिलीवरी ब्यॉय...

Swiggy Screenshot Viral : कस्टमर की स्विगी से अपील- ‘मुस्लिम डिलीवरी ब्यॉय ना भेजें’: सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

हैदराबाद। ऑनलाइन फूड डिलीवरी में सबसे ज्यादा मेहनत डिलीवरी ब्वॉय को ही करनी पड़ती है लेकिन कई बार उनके साथ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं देखने को मिलती हैं। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में फूड-ऐप स्विगी (Swiggy) के जरिए डिलीवरी का एक ऐसा ही मामला आया है, जिसको लेकर कई सारे सवाल खड़े हो गए हैं। यहां एक कस्टमर ने अपने ऑर्डर के साथ स्विगी से रिक्वेस्ट की है कि मुस्लिम व्यक्ति के हाथ से खाना ना भेजें। कस्टमर के मुताबिक किसी हिंदू डिलीवरी से ही उनका ऑर्डर भेजा जाए। कस्टमर की इस रिक्वेस्ट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर लोग इसका काफी विरोध कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि खाने का कोई धर्म नहीं होता है।

कस्टमर के मैसेज का एक स्क्रीनशॉट वायरल

दरअसल, ये पूरा मामला 29 अगस्त के दोपहर का है, जब हैदराबाद के महादेवपुरी में एक कस्टमर ने अपने घर से 3 किमी दूर एक दुकान से खाना ऑर्डर किया। इसी ऑर्डर के स्पेशल इंस्ट्रक्शन में कस्टमर ने लिखा- Don’t want a Muslim delivery person। कस्टमर की इस रिक्वेस्ट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर लोग इसे शेयर कर रहे हैं और इसकी आलोचना कर रहे हैं।

सांसद कार्ति पी. चिदंबरम ने भी जताया विरोध

वहीं इस मामले में लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम ने भी आपत्ति जताई है। उन्होंने स्विगी को टैग करते हुए ट्वीट किया- प्लेटफॉर्म कंपनियां यह बैठे-बैठे नहीं देख सकतीं, क्योंकि गिग वर्कर्स को धर्म के नाम पर इस तरह की कट्टरता का सामना करना पड़ता है। ऐसी कंपनियां गिग वर्कर्स के अधिकारों की रक्षा के लिए क्या कार्रवाई करेंगी?”

ऐसे संदेशों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

घटना के सामने आने के बाद, तेलंगाना स्टेट टैक्सी एंड ड्राइवर्स जेएसी के अध्यक्ष शेख सलाउद्दीन ने इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए ट्विटर पर स्विगी से ऐसे संदेशों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने लिखा- हम (डिलीवरी वर्कर) यहां सभी को खाना पहुंचाने के लिए हैं, चाहे वह हिंदू हो, या मुस्लिम, ईसाई या सिख हों। स्विगी को टैग करते हुए उन्होंने लिखा- मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना।

एक अन्य ने भी कुछ ऐसा ही लिखा था

ये पहला ऐसा मौका नहीं है जब इस तरह फूड ऐप में इस तरह की धार्मिक भावनाओं को आहत किया गया। इससे पहले हैदराबाद में ही एक स्विगी कस्टमर ने उस खाने को लौटा दिया जो एक मुस्लिम डिलीवरी ब्यॉय उसके लिए लाया था। कस्टमर ने दावा किया कि उसने डिलीवरी निर्देश में स्पष्ट रूप से लिखा था कि बहुत कम मसालेदार हो और हिंदू डिलीवरी शख्स का चयन करें। सभी रेटिंग इसी पर आधारित होंगी। फिलहाल इन मामलों में स्विगी का जवाब सामने नहीं आया है। बता दें कि हैदराबाद में स्विगी और जोमैटो दो प्रसिद्ध फूड एग्रीगेटर हैं। बड़ी संख्या में लोग अपने भोजन के लिए इन पोर्टलों पर निर्भर हैं। लेकिन कई बार ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं जब ग्राहकों के अजीबोगरीब फरमान विवाद को जन्म देते हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments