गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमEntertainment NewsLifestyle Newsअंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की खास बातें तिथि, इतिहास और इस बार की...

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की खास बातें तिथि, इतिहास और इस बार की थीम

जवानी में हम सीखते हैं और बुढापे में हम समझते है ये कहना है मारी वोन का अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस, हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा में लिस्बन में युवाओं के लिए मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश का परिणाम है।


खास बातें

  • अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के लिए थीम
  • अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव का संदेश

हर साल दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर की सरकारें और नागरिक, युवाओं की समस्याओं को पहचानने और उन पर ध्यान देने के लिए एक एकत्रित होते हैं। 1999 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का फैसला किया था।

यह संयुक्त राष्ट्र महासभा में लिस्बन में युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश पर आधारित था। यह दिन विभिन्न जागरूकता अभियानों, सामुदायिक समारोहों और कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है जिससे सामाजिक-आर्थिक और सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान दिया जा सकें जिनका सामना विशेष रूप से हर देश के युवा करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के लिए थीम प्रत्येक वर्ष, संयुक्त राष्ट्र एक विषय तय करता है जो सभी वैश्विक समुदायों और नागरिकों के लिए प्रासंगिक होते हैं। इस वर्ष की थीम “ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ” है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस वर्ष की थीम “समावेशी समर्थन तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जो यह सुनिश्चित करती है कि युवा खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करते हुए ग्रह को बहाल करने और जीवन की रक्षा करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से प्रयासों को बढ़ाना जारी रखें।”

इसके साथ ही अन्य चुनौतियों-जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल, सामाजिक समावेश और जैव विविधता के संरक्षण को भी संबोधित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव का संदेश संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि युवा “सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने के संघर्ष की अग्रिम पंक्ति” पर हैं।

एक वीडियो संदेश में, उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य आकर्षण “हमारे खाद्य प्रणालियों की चुनौतियों का समाधान करने के लिए युवा नवप्रवर्तकों द्वारा विकसित समाधान” होगा। हालांकि, गुटेरेस ने कहा कि “युवा इसे अपने दम पर नहीं कर सकते।

उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए सहयोगियों की आवश्यकता हैं। अपनी वेबसाइट पर, संयुक्त राष्ट्र ने यह भी कहा कि, “युवा शिक्षा, जुड़ाव, नवाचार और उद्यमशीलता समाधान के माध्यम से इस साल के अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य उच्च स्तरीय खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन के लिए युवाओं को ईसीओएसओसी यूथ फोरम से गति जारी रखने के लिए एक प्लेटफॉर्म देना है।

पिछले साल के अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ‘यूथ एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन’ थी।

पिछले साल की थीम में मुख्य क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर जुड़ाव, राष्ट्रीय स्तर पर जुड़ाव (उनके कार्यान्वयन के साथ-साथ कानूनों और नीतियों का निर्माण), और वैश्विक स्तर पर जुड़ाव शामिल थे।

TPV News Desk
TPV News Deskhttp://tpvnews.in
TPV News This is TPV Newsroom Digital Desk. Where form TPV News Editors Publish Digital Content. For any Query Connect at [email protected]
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments