रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमIndia Newsदेश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: जोधपुर में बाढ़...

देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: जोधपुर में बाढ़ के बीच सेना ने मोर्चा संभाला

नई दिल्ली। देश के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात हो गए हैं। उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इधर, राजस्थान में बारिश ने बीते 33 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सामान्य से 55% ज्यादा बारिश से कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं। जोधपुर में भारी बारिश हालात ज्यादा खराब है। यहां जिला प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, यूपी और त्रिपुरा में 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। वहीं, सिक्किम, मेघालय और नागालैंड में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में भी अगले चार दिन तक बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान में मॉनसून का कहर जारी

राजस्थान में भीषण मॉनसून का कहर जारी है और कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में मानसून ने तबाही मचा दी है। जैसलमेर, पाली, नागौर में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं, जोधपुर में रविवार शाम से हो रही बारिश के बाद हालात बिगड़ते जा रहे हैं। जोधपुर में गुरुवार को बारिश बंद होने के बाद प्रशासन की ओर से प्रभावित इलाके में बचाव कार्य चलाया जा रहा है। हालांकि कई इलाकों में भारी जलभराव के कारण एजेंसियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, जोधपुर में जिला प्रशासन की मदद के लिए सेना ने भी मोर्चा संभाला है। सेना के जवान बचाव कार्य के अलावा कई दिनों से घर में फंसे लोगों को खाना भी दे रहे हैं। खबर है कि जोधपुर में पिछले तीन दिनों में हुई बारिश ने तीन दिन में करीब 10 इंच बारिश के साथ 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं, राजस्थान में सामान्य से 55 प्रतिशत अधिक मानसून आया। जोधपुर जिले में सोमवार शाम से गुरुवार सुबह तक करीब 10 इंच बारिश हुई। बता दें कि जिले में पिछले दो दिनों में बारिश से 7 लोगों की मौत हो गई है। जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद लगातार तीसरे दिन यहां सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद हैं।

यूपी के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट

यूपी के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज समेत 22 जिलों में बारिश का अलर्ट है। कानपुर में गुरुवार सुबह 2 घंटे झमाझम बारिश हुई। इससे सड़कें तालाब बन गईं। उधर, वाराणसी में दशाश्वमेध घाट की आरती की जगह को दोबारा बदल दिया गया है।

3 राज्यों में अगले 4 दिनों में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा-चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी में भारी बारिश होगी।

एमपी: चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

एमपी में बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। बड़वानी में नर्मदा उफनाने से राजघाट इलाका टापू बन गया। बुधवार शाम 6 बजे नदी का जलस्तर 130.200 मीटर पर पहुंच गया। एमपी में अभी ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और उज्जैन में बारिश ज्यादा होगी। अगले 4 दिन प्रदेश में तेज बारिश से कुछ राहत रहेगी। ट्रफ लाइन के ग्वालियर की तरफ जाने के कारण प्रदेश में तेज बारिश का दौर कुछ धीमा हुआ है। नमी रहने के कारण रिमझिम बारिश होती रहेगी।

दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने, हल्की बारिश की उम्मीद

दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है, जबकि कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि गुरुवार से बारिश फिर से शुरू हो सकती है और अगले तीन दिन तक हल्की बारिश जारी रहने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

हिमाचल के 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल की राजधानी शिमला में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 3 जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच इन जिलों में कहीं-कहीं पर 115 से 204 मिली मीटर तक भारी बारिश हो सकती है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments