मंगलवार, अक्टूबर 4, 2022
Advertisement
होमAstrologyHariyali Teej 2022 : दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम: हरियाली तीज पर...

Hariyali Teej 2022 : दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम: हरियाली तीज पर राशि के अनुसार करें ये उपाय

नई दिल्ली। इस बार हरियाली तीज का पर्व 31 जुलाई यानि रविवार को है। मान्यता है कि सावन मास की हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से दांपत्य जीवन सुखमय बना रहता है। अविवाहित लड़कियां भी मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए यह व्रत करती हैं। ज्योतिष के अनुसार इस दिन राशि के अनुसार कुछ उपाय किए जाएं तो दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है। वहां हर मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं राशि के अनुसार हरियाली तीज के उपाय।

मेष राशि : इस राशि की महिलाओं को शिव और पार्वती की विधिवत पूजा करनी चाहिए। भोलेनाथ को सफेद फूल और देवी पार्वती को लाल फूल चढ़ाएं। पंचामृत चढ़ाएं और बांटें।

वृषभ राशि : इस राशि की महिलाओं को देवी पार्वती को श्रृंगार की वस्तुएं चढ़ानी चाहिए। गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगाएं। इससे दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

मिथुन राशि : इस राशि की महिलाओं को हरियाली तीज के दिन देवी पार्वती को हल्दी और शिव को सफेद चंदन का भोग लगाना चाहिए। केले चढ़ाएं और लोगों में बांटें।

कर्क राशि : इस राशि की महिलाओं को हर श्रंगार, इत्र देवी पार्वती को और बिल्वपत्र महादेव को अर्पित करना चाहिए। मौवे से बनी मिठाइयों का सेवन करें।

सिंह कन्या : इस राशि की महिलाओं को केसर मिश्रित दूध से शिव-पार्वती का अभिषेक करना चाहिए। इस दौरान ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। मोतीचूर के लड्डू चढ़ाएं।

कन्या राशि : इस राशि की महिलाएं हरियाली तेज के दिन पति का रुद्राभिषेक करें। देवी को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं।

तुला राशि : इस राशि की महिलाओं को देवी पार्वती को लाल चुनरी और महेश्वर को सफेद वस्त्र अर्पित करने चाहिए। शिवलिंग पर भांग मिलाकर दूध चढ़ाएं।

वृश्चिक राशि : इस राशि की महिलाओं को जल में चमेली का इत्र मिलाकर शिव-पार्वती का अभिषेक करना चाहिए। अपनी मान्यता के अनुसार मिठाई का भोग लगाएं।

धनु राशि : इस राशि की महिलाएं हरियाली तीज के दिन इस शिव परिवार को लाल फूल चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें। किसी भी मंदिर में चावल दान करें।

मकर राशि : इस राशि की महिलाओं को शिव-पार्वती के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। मंत्र का जाप करें: ओम उमामहेश्वराय नम। सफेद मिठाइयों का सेवन करें।

कुंभ राशि : इस राशि की महिलाओं को भगवान शिव और माता पार्वती को गुलाब के फूल अर्पित करने चाहिए। इसके बाद भक्ति के अनुसार गेहूं का भोग लगाएं।

मीन राशि : इस राशि की महिलाओं को हरियाली तीज पर माता पार्वती को पीले वस्त्र और महादेव को धतूरे के फूल चढ़ाने चाहिए। इसके बाद शिव चालीसा का पाठ करें।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments