शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
Advertisement
होमIndia NewsGautam Adani Birthday : पढ़ाई छोड़ देने से लेकर किडनैप हो जाने...

Gautam Adani Birthday : पढ़ाई छोड़ देने से लेकर किडनैप हो जाने तक… 60 हजार करोड़ दान करने वाले अडानी से जुड़ी दिलचस्प बातें

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडाणी (Gautam Adani) 60 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 24 जून 1962 को हुआ था। इस मौके पर उन्होंने 60,000 करोड़ रुपए दान करने का ऐलान किया है। अडाणी फाउंडेशन इस फंड को मैनेज करेगा। इसका इस्तेमाल हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए होगा। यह भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में एक फाउंडेशन के लिए किए गए सबसे बड़े दान में से एक है। अडाणी फाउंडेशन की चेयरपर्सन और गौतम अडाणी की पत्नी प्रीती अडाणी ने इस मौके पर ट्विटर पर एक पुरानी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘करीब 36 साल साल पहले मैंने अपने करियर को साइड रखकर गौतम अडाणी के साथ एक नई जर्नी शुरू की थी। आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो उनके लिए केवल गर्व और महसूस होता है। उनके 60वें जन्मदिन पर मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और सभी सपनों के साकार होने की प्रार्थना करती हूं।’ गौतम अडाणी के जन्मदिन के इस मौके पर हम उनसे जुड़े ऐसे फैक्ट बता रहे हैं जो कम ही लोग जानते हैं, आइए जानते हैं।

दुनिया के छठे सबसे बड़े रईस

गौतम शांतिलाल अडानी (Gautam Shantilal Adani) अकेले भारतीय हैं, जो इस समय दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार है। अपनी संपत्ति में जोरदार बढ़ोतरी के चलते अडानी 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार अडानी की संपत्ति 118 अरब डॉलर पर पहुंच चुकी है। इस तरह वे दुनिया के छठे सबसे बड़े रईस बन गए हैं।

मौत के करीब से बच निकले

मुंबई हमलों में गौतम अडानी मौत के मुंह से बचकर निकले थे। 26 नवंबर 2008 को गौतम अडानी ताज होटल मुंबई में डिनर कर रहे थे। उस दिन होटल पर आतंकी हमला हुआ था। अडानी अन्य मेहमानों के साथ बेसमेंट में छिप गए थे। अडानी ने बताया था कि उन्होंने सिर्फ 15 फीट की दूरी से मौत को देखा था। आतंकियों ने इस हमले में 160 से अधिक लोगों की हत्या कर दी थी।

साल 1998 में हो गए थे किडनैप

गौतम अडानी एक बार किडनैप हो गए थे। साल 1998 में उनकी संपत्ति के बारे में अखबारों में खबरें छपी थीं। इसके बाद अंडरवर्ल्ड के डॉन फजलू रहमान ने 1.5 मिलियन डॉलर की फिरौती के लिए उनका अपहरण कर लिया था।

सिर्फ 100 घंटे में पूरी की 6,000 करोड़ की डील

गौतम अडानी की नेगोशिएशन स्किल जबरदस्त है। उन्होंने 6,000 करोड़ रुपये की डील सिर्फ 100 घंटे में पूरी कर ली थी। इस डील से उन्होंने उडुपी थर्मल पावर प्लांट प्राप्त किया था। इस डील के लिए बातचीत 100 घंटे में ही पूरी हो गई थी।

20 साल की उम्र में बन गए थे मिलियनेयर

गौतम अडानी 20 साल की उम्र में ही मिलियनेयर बन गए थे। यह पैसा उन्होंने खुद कमाया था। गौतम अडानी एक टैक्सटाइल बिजनेस फैमिली में पैदा हुए थे। लेकिन उनकी फैमिली बिजनेस में कोई रूची नहीं थी। उन्होंने मुंबई में एक डायमंड ब्रोकर के रूप में काम किया और तीन साल में ही एक मिलियन कमा लिए।

बीच में ही छोड़ दिया था स्कूल

गौतम अडानी ने बीच मे ही स्कूल छोड़ दिया था। वे अहमदाबाद के सीएन विद्यालय के वाणिज्य विभाग से स्कूल ड्रॉपआउट हैं। अन्हें मुंबई में हीरों का कारोबार काफी आकर्षित करता था, तो वे इसी में हाथ आजमाने लगे। सिर्फ तीन साल में उन्होंने इस कारोबार में महारत हासिल कर ली।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments