रविवार, अक्टूबर 2, 2022
Advertisement
होमRajasthan NewsJaipur Newsप्लास्टिक को लेकर पर्यावरण मंत्रालय का बड़ा फैसला, जानिए क्या है फैसला

प्लास्टिक को लेकर पर्यावरण मंत्रालय का बड़ा फैसला, जानिए क्या है फैसला

सिंगल यूज प्लास्टिक इस तारीख से हो जाएगा बंद, जानिए किन वस्तुओं के उपयोग पर लगेगी रोक पीएम नरेंद्र मोदी ने 2018 में कहा था कि उनकी सरकार 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त करवाएगी। हाल ही में पर्यावरण मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है जिसमें जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने की जानकारी दी है।


खास बातें

•सिंगल यूज प्लास्टिक को 1 जुलाई 2022 से बैन किया जाएगा

•पर्यावरण मंत्रालय ने दी अधिसूचना

•प्लास्टिक कैरी बैग की मोटाई में भी बदलाव किए जाने की भी बात आई सामने


जयपुर न्यूज: प्लास्टिक का उपयोग करना लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बाजार से सामान लाने से लेकर किसी भी सामग्री को पैक करने तक के लिए लोग प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक को अगले साल यानी साल 2022 से बैन करने का निर्णय लिया है।

पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार 1 जुलाई 2022 के बाद से भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक से बनने वाली वस्तुओं को बनाने, स्टॉक में रखने और बेचने पर पूरी तरह पाबन्दी लगा दी जाएगी।

केंद्र ने “प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट एमेंडमेंट रूल्स 2021” के अंतर्गत अगले साल जुलाई से बैन होने वाली वस्तुओं की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक से बनने वाली कई वस्तुएं शामिल हैं। इन वस्तुओं का इस्तेमाल हम अक्सर अपनी जिंदगी में करते रहते हैं।

इन वस्तुओं के उपयोग पर होगी पाबंदी – 1. इयर बड्स और प्लास्टिक स्टिक 2. गुब्बारों वाली प्लास्टिक की स्टिक 3. प्लास्टिक के झंडे 4. कैंडी स्टिक और आइसक्रीम स्टिक 5. सजावट के लिए पॉलीस्टाइनिन 6. प्लास्टिक के बर्तनों पर पाबंदी 7. प्लास्टिक डिब्बे, इंविटेशन कार्ड आदि 8. प्लास्टिक या पीवीसी से बने बैनर प्लास्टिक बैग की मोटाई में भी बदलाव किया जाएगा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से मिली सूचना के अनुसार, प्लास्टिक कैरी बैग की मोटाई 30 सितंबर, 2021 से 50 माइक्रोन से बढ़ाकर 75 माइक्रोन और 31 दिसंबर, 2022 से 120 माइक्रोन तक बढ़ा दी जाएगी।

हालांकि अभी तक कंपोस्टेबल की मोटाई की कोई बार्डर तय नहीं हुई है लेकिन इसको बेचने के लिए आने वाले वक्त में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से परमिशन की आवश्यकता पड़ेगी।


TPV News Desk
TPV News Deskhttp://tpvnews.in
TPV News This is TPV Newsroom Digital Desk. Where form TPV News Editors Publish Digital Content. For any Query Connect at [email protected]
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments