रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमWorld Hindi NewsEarthquake In Afghanistan: भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान, 950 लोगों की...

Earthquake In Afghanistan: भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान, 950 लोगों की गई जान

अफगानिस्तान की धरती बुधवार को भूकंप के झटकों से हिल गई। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 आंकी गई है। अफगानिस्तान में इस भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इस भूकंप से कम से कम 950 लोगों की जान गई है, जबकि 600 से ज्यादा घायल हो गए।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर की गहराई पर था। लाहौर, मुल्तान, क्वेटा और पाकिस्तान के कई अन्य इलाकों में झटके महसूस किए जाने के बाद पाकिस्तानी मीडिया ने बताया कि इस्लामाबाद और देश के अन्य हिस्सों में कम तीव्रता का भूकंप आया। ये भूकंप इतना तेज था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर, मुल्तान, क्वेटा में भी लोगों को झटके महसूस हुए।

लोगों को मलबे से निकालने का काम जारी
सुबह अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर अब्दुल वाहिद रायन ने ट्वीट कर बताया था कि पक्तिका प्रांत के बरमल, जिरुक, नाका और ज्ञान जिलों में मरने वालों की संख्या 255 तक पहुंच गई है, जबकि 155 लोग घायल हैं। लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलिकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान में इससे पहले मंगलवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी। उसने बताया कि पड़ोसी देश में देर रात दो बजकर 24 मिनट पर भूकंप आया और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 आंकी गई। अच्छी बात यह रही कि इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments