रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमBusiness Newsक्रिप्टोकरेंसी में हाहाकार: दिसंबर 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर बिटकॉइन

क्रिप्टोकरेंसी में हाहाकार: दिसंबर 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर बिटकॉइन

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से क्रिप्टो करेंसी में लगातार गिरावट आ रही है। इस साल बिटकॉइन में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी में शनिवार को गिरावट देखी गई है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन शनिवार को 19,000 डाॅलर से नीचे गिर गया। दिसंबर 2020 के बाद पहली बार बिटकॉइन का प्राइस इस लेवल पर आया है। दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम (ईटीएच) ने भी 1,000 डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ दिया है।
बिटकॉइन 19359.70 यूएसडी पर कारोबार कर रहा था। बिटकॉइन इस साल लगभग 59 प्रतिशत नीचे है, जबकि एंटी-क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम-समर्थित ईथर ने रिकॉर्ड 73 प्रतिशत खो दिया है।

क्या कहते है एक्सपर्ट्स ?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट कैपिटलाइजेशन 90 करोड़ डॉलर से कम होने से इनवेस्टर्स के भरोसे को चोट लगी है। पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन के 10 करोड़ डॉलर के फ्यूचर सौदे काटे गए हैं। इसका असर भी इनवेस्टर्स के सेंटिमेंट पर पड़ा है।

क्यों हो रही गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी में तेज गिरावट वैश्विक बाजार में अस्थिरता के कारण है। कोरोना महामारी के कारण वैश्विक मंदी, फरवरी से रूस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती महंगाई और फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाना इसके प्रमुख कारण हैं।

क्या है क्रिप्टोक्यूरेंसी ?

क्रिप्‍टोकरेंसी वास्‍तव में ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी पर आधारित डिसेंट्रलाइज्‍ड डिजिटल मनी है और इसे क्रिप्‍टोग्राफी (Cryptography) से सुरक्षित किया गया है। अब आप जानना चाहेंगे कि यह Blockchain क्‍या है? आसान शब्‍दों में कहें तो क्रिप्‍टोकरेंसी के मामले में ब्‍लॉकचेन एक डिजिटल लेजर (बही-खाता) है, जिसके इस्‍तेमाल का अधिकार सिर्फ यूजर्स को होता है। यह लेजर कई तरह के एसेट्स के लेनदेन को रिकॉर्ड रखता है जिसमें पैसे, घर आदि जैसे एसेट्स शामिल होते हैं। ब्‍लॉकचेन का अधिकार यूजर्स के साथ साझा किया जाता है और खास बात यह है कि यहां उपलब्‍ध जानकारियां पूरी तरह पारदर्शी, तात्‍क‍ालिक और इतनी सुरक्षित होती हैं कि इसे यूजर्स क्‍या एडमिनिस्‍ट्रेटर भी इनमें किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकते।

कैसे करें क्रिप्टो में निवेश

यदि आप क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना और बेचना चाहते हैं, तो आप इसे केंद्रीय एक्सचेंजों, दलालों या क्रिप्टोकुरेंसी वाले किसी भी व्यक्ति से खरीद सकते हैं। आप इन्हें इन माध्यमों से भी बेच सकते हैं। एक बार जब आप इसे खरीद लेते हैं, तो क्रिप्टोक्यूरेंसी आपके डिजिटल वॉलेट में जमा हो जाती है। डिजिटल वॉलेट भी दो तरह के होते हैं- हॉट और कोल्ड। हॉट डिजिटल वॉलेट इंटरनेट से जुड़ा है और आप आसानी से अपने वॉलेट में क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं। हालांकि, चोरी और धोखाधड़ी का खतरा है। कोल्ड स्टोरेज सुरक्षित है, लेकिन यह लेनदेन की सुविधा नहीं देता है।

यह भी पढ़े :- डर के साए में शेयर बाजार में आया भूचाल, निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये डूबे

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments