शनिवार, अगस्त 13, 2022
Advertisement
होमRajasthan Newsराजस्थान राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस को 12 निर्दलीय विधायकों का भी मिल रहा...

राजस्थान राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस को 12 निर्दलीय विधायकों का भी मिल रहा समर्थन!

जयपुर। राजस्थान राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections 2022) को लेकर कांग्रेस और भाजपा पूरी तरह से तैयार है। 10 जून होने वाले चुनाव के लिए दोनों पार्टियों ने अपने-अपने नेताओं की बाड़ेबंदी की तैयारी कर ली है। कांग्रेस पार्टी अपने सभी नेताओं को उदयपुर के होटल ताज अरावली में रखा है। कांग्रेस के बाड़े में अब 104 एमएलए हो गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ रविवार शाम तक 5 से 7 विधायक और आने वाले हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के बाद भाजपा भी बाड़ेबंदी की तैयारी कर ली है। सोमवार को जयपुर से 30 किमी दूर जामडोली में प्रशिक्षण शिविर के नाम पर विधायकों की बाड़ेबंदी होगी। हालांकि बीजेपी इसे ’ट्रेनिंग कैंप’ बता रही है लेकिन होटल में अरुण सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर को नजर रखने के लिए तैनात किया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार सोमवार दोपहर 2 बजे भाजपा से जुड़े सभी विधायक प्रदेश मुख्यालय में एकत्रित होंगे। शाम 5 बजे वहां से आगरा रोड में जामडोली स्थित एक होटल रिसॉर्ट में पहुंचेंगे।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने सभी विधायकों को रविवार रात तक जयपुर पहुंचने के निर्देश दिए थे। वहीं सोमवार दोपहर यह सभी विधायकों को बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में बुलाया गया है। जहां पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया समेत कुछ प्रमुख नेता उन्हें संबोधित करेंगे। वहां से ही वे जामडोली स्थित एक होटल रिसोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है। भाजपा 10 जून तक ही विधायकों को बाड़ेबंदी में रखेगी।

नाराज विधायक उदयपुर के लिए हुए रवाना

पिछले कुछ दिनों से नाराज चल रहे विधायक वाजिब अली, गिर्राज सिंह मलिंगा, संदीप यादव, लाखन मीना और मंत्री राजेंद्र गुढ़ा बाड़ेबंदी के लिए उदयपुर रवाना हो गए है। कांग्रेस विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा भी उदयपुर के लिए रवाना हो गए है। उल्लेखनीय इन सभी विधायकों ने शनिवार देर रात सीएम गहलोत से मुलाकात की थी।

कांग्रेस को तीनों सीट जीतने के आसार

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 विधायक है। इनमें कांग्रेस के खुद के विधायक 108 है जबकि आरएलडी के एक विधायक डॉण् सुभाष गर्ग सरकार में मंत्री हैं। इस तरह कांग्रेस के 109 विधायक हुए। इसी तरह भाजपा के 71 विधायक, आरएलपी के 3 विधायक, बीटीपी के 2 माकपा के 2 और 13 निर्दलीय विधायक हैं। राज्यसभा चुनाव में उतरे प्रत्याशियों को जीत के लिए प्रथम वरीयता के 41 वोट चाहिए। कांग्रेस ने 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। इनमें रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवाड़ी शामिल हैं। जबकि भाजपा ने घनश्याम तिवाड़ी के रूप में एक और डॉ. सुभाष चंद्रा के रूप में भाजपा निर्दलीय समर्थित उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह भी पढ़े :- पंजाब कांग्रेस को बड़ा झटका, ये 4 नेता हुए बीजेपी में शामिल

कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है पिछले कई दिनों से नाराज चल रहे 6 विधायक आज बाड़ेबंदी के लिए उदयपुर रवाना हो गए है। सबसे अहम बात यह है कि कांग्रेस को 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिल रहा है। ऐसे में कांग्रेस के बाड़े में संख्या बल का आंकड़ा तीनों सीटें जीतने के करीब पहुंचता जा रहा है। इसके बावजूद राज्यसभा में एक सीट पर तो मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने वाला है।

यह भी पढ़े :- राजस्थान में 10 जून के बाद बदलेगा मौसम, अगले 2-3 दिनों में झेलनी पड़ेगी चिलचिलाती गर्मी

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments