सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
Advertisement
होमWorld Hindi Newsचीन में कोरोना ने फिर मचाया कहर : शेनझेन में लॉकडाउन जैसी...

चीन में कोरोना ने फिर मचाया कहर : शेनझेन में लॉकडाउन जैसी बढ़ाई सख्ती

बीजिंग। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण का खौफ पहले की तुलना में भले ही कम हो गया हो लेकिन चीन में अभी भी डर बरकरार है। चीन की सरकार ने गुरुवार को एक बड़े शहर में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। चीन के शेनझेन में फैले कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कोविड से जुड़ी पाबंदियां और कड़ी कर दी गई हैं। वहीं लगभग 2.1 करोड़ की आबादी वाले चेंगदू शहर में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को देखते हुए यह कड़ा कदम उठाया गया है। गुरुवार को जारी नए नियमों के अनुसार, सबसे घनी आबादी वाले बाओआन जिले में अगले तीन दिनों के लिए किसी भी सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा होने पर प्रतिबंध है। जिले में दुनिया के प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में से एक शेनझेन शामिल है और इसे एक तकनीकी केंद्र माना जाता है। इस बीच शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नए सेमेस्टर के लिए स्कूल खोलने की तारीख भी टाल दी है। इससे पहले गुरुवार से सभी स्कूल खुलने थे। संबंधित अधिकारियों ने बुधवार देर शाम एक बयान जारी कर उनसे बेहद जरूरी होने तक घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया। सरकार का कहना है कि चार दिन लॉकडाउन लगाकर न्यूक्लेइक एसिड टेस्ट किया जाएगा। बता दें कि एक महीने शंघाई में भी इसी तरह का लॉकडाउन लगाया गया था।

लॉकडाउन का क्या है नियम

चेंगदू दक्षिण पश्चिम चीन के शिचुआन प्रांत की राजधानी है और एक बड़ा शहर है। बुधवार को यहां कोरोना के 106 नए मामले सामने आए थे जिनमें से 51 मरीजों में लक्षण नहीं थे। शहर में 381 हाई रिस्क एरिया की पहचान की गई है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान परिवार का कोई सदस्य दिन में एक बार ही बाहर जा सकता है। हालांकि उसके पास भी निगेटिव न्यूक्लेइक टेस्ट रिपोर्ट होनी जरूरी है।

उड़ानें रद्द कर दी गईं!

वैसे तो सरकार ने चार दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है लेकिन यह कन्फर्म नहीं है कि चार दिन बाद प्रतिबंध हटाए जाएंगे या नहीं। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, यहां स्थिति बहुत ही गंभीर है। महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चेंगदू से विमान सेवा भी स्थगित कर दी गई है। फ्लाइट मास्टर के डेटा के मुताबिक सुबह 10 बजे तक 398 उड़ान रद्द कर दी गई थीं। दूसरे एयरपोर्ट्स पर भी कई फ्लाइट रद्द की गई हैं।

चीन में केवल चेंगदू में ही लॉकडाउन नहीं लगाया गया है बल्कि कई अन्य जगहों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। शेंझेन और गुआंगझोऊ में भी प्रतिबंध लागू किए गए हैं। कारोबारी संगठनों का कहना है कि ओमिक्रोन के तेज प्रसार की वजह से औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। खास तौर पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बहुत नुकसान हुआ है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments