रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमGharelu Nushkheअगर आप भी है घर में चींटियों से परेशान तो, एक बार...

अगर आप भी है घर में चींटियों से परेशान तो, एक बार जरुर करें ये काम, दूर-दूर तक नहीं दिखेंगी चीटिया!

गर्मियों का मौसम चालू होने वाला है और इस मौसम में कीड़े-मकौडों के साथ ही चीटियों की समस्या से भी परेशान होने लगते है. लोग अपने घर में चीटियों के निकलने से काफी दिक्कतों का सामना करते है. घर में रखी चीजों में चीटिया आने लग जाती है, कई बार तो ये कपड़ों और बिस्तरों में भी घुस जाती है. चीटीं वैसे तो बहुत छोटी होती है लेकिन कई बार जब ये काटती है तो शरीर में एलर्जी की समस्या भी हो जाती है.

इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको करने से चीटियों की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

  1. चीटियों को घर से दूर रखने के लिए पहली चीज जो हम आपको बात रहे है वो है कपूर जो पूजा-पाठ के दौरान काम में ली जाती है, इसके प्रयोग से चीटियों पर काबू पाया जा सकता है. कपूर के एक टुकड़े को जहाँ कुछ खाने-पीने की या कपड़ों के पास रख दें, जिससे इसकी खुशबु के कारण चीटिया नजदीक नहीं आएंगी.
  2. दूसरी चीज जो हम आपको बता रहे है वो है नमक जो हर घर की रसोई में मिल जाएगा. केवल आपको छोटा-सा काम करना है, थोडा सा नमक पानी में डालकर उसे उबाल ले और इसके बाद ठंडा होने पर इसे चीटियों वाली जगह पर छिड़क दे. ऐसा करने से चीटिया इसकी गंध से पास नही आयेंगी.
  3. हमारे यहाँ लौंग का इस्तेमाल कीड़े-मकौडों को दूर रखने के लिए बहुत पहले से किया जाता है. सबसे पहले आप चीटियों की उन जगह को चिन्हित करे जहाँ से ये निकलती है और इसके बाद उस जगह पर लौंग को रख दे. जिससे लौंग की महक को सूंघकर चीटिया बाहर नही निकल पाएंगी.
  4. अगर आपके आसपास चीटियों की ज्यादा मात्रा में संख्या है तो उनके निकलने की जगह पर थोडा मिर्च पाउडर भुरक दे, इससे चीटिया कुछ समय में ही उस स्थान से गायब हो जायेंगी.
  5. एक और उपाय चीटियों को भगाने के लिए काफी उपयोगी है, बाजार में मिलने वाला सफ़ेद चौक के इस्तेमाल से भी चीटियों को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अंदर कैल्सियम कार्बोनेट होता है, जिसके कारण चीटिया इसके पास नही आती है. जिस जगह से चीटिया निकलती है उस जगह के चारों ओर चौक से रेखा बना कर लक्ष्मण रेखा का काम करती है.

(यहाँ पर प्रस्तुत की गयी जानकारी केवल सामान्य जानकारी है, यह किसी भी योग चिकित्सा पर आधारित नही है. ज्यादा जानकारी के लिए किसी चिकित्सक से संपर्क करें. TPV News इन सभी चीजों की पुष्टि नही करता है)

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments